Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सब्जी से भारी वाहन कल्लू के बजौरा मार्ग पर फंसे

                               मार्ग खुलने के इंतजार में सड़कों पर ही बीत रहीं चालकों की रातें

कुल्लू,रिपोर्ट ओमप्रकाश ठाकुर 

कुल्लू जिले की संपर्क सड़कें और हाईवे के बहाल न हो पाने के कारण बजौरा से झीड़ी तक सैकड़ों वाहन फंस गए हैं। अधिकतर वाहनों में सेब और सब्जियां हैं। वाहनों में ही चालकों और परिचालकों को रातें गुजारनी पड़ रही हैं। वे मार्गों के खुलने का इंतजार कर रहे हैं। आवाजाही न हो पाने के कारण आवश्यक सामान की आपूर्ति भी जिले में नहीं हो पाई है। दूध, ब्रेड, अंडा आदि जरूरी सामान का स्टॉक भी खत्म होने लगा है।

तीसरे दिन शुक्रवार को भी कुल्लू का संपर्क शेष दुनिया से कटा रहा। मंडी से कुल्लू को जोड़ने वाली कुल्लू-पंडोह, बजौरा-कमांद सड़क अभी तक बहाल नहीं हो पाई है। बजौरा से लेकर झीड़ी के बीच सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। बजौरा में सड़क किनारे कई किलोमीटर तक वाहनों की लंबी लाइनें लगी हैं। शुक्रवार को बजौरा में वाहन चालक सड़क बहाल होने का इंतजार करते रहे लेकिन शाम तक सड़क बहाल नहीं हो पाई।

ऐसे में वाहन चालकों को एक फिर निराशा का सामना करना पड़ा। हालांकि रेडक्रॉस सोसायटी और अन्य संस्थाओं ने यहां फंसे हुए लोगों को खाना खिलाया। लोग ब्रेसबी से मंडी-कुल्लू सड़क बहाल होने का इंतजार करते रहे। दूसरी ओर तीन दिनों से कुल्लू के लिए पेट्रोल-डीजल, अंडा, चिकन, ब्रेड सहित खाद्य आपूर्ति सहित आदि की खेप कुल्लू नहीं पहुंच पा रही है। दुकानों में अंडा, ब्रेड सहित अन्य स्टॉक कम पड़ने लगा है। ऐसे में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अगस्त महीने का राशन पहले ही लोगों को डिपुओं में मिल चुका था। इसलिए लोगों को राशन की कमी नहीं आई।एसपी साक्षी वर्मा ने कहा कि कुल्लू-पंडोह व बजौरा-कमांद सड़कें भारी बारिश और भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसलिए ये दोनों मार्ग यातायात के लिए बहाल नहीं है। संबंधित विभाग मार्गों की मरम्मत और यातायात बहाल करने के लिए दिन-रात युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं।

 आम जनता से आग्रह है कि जब तक कुल्लू-मंड़ी मार्ग सुचारू रूप से यातायात के लिए बहाल नहीं हो जाता तब तक मंडी की ओर यात्रा न करें। मार्ग खुलने की सूचना पुलिस की ओर से जारी की जाएगी।जिला कुल्लू के बजौरा और झीड़ी में फंसी सब्जियों की गाड़ियों को अब एनएच- 305 से निकालने की कोशिश की जा रही है। शुक्रवार देर शाम तक करीब 25 गाड़ियों को निकालने की सूचना है। लाहौल से जिला परिषद सदस्य कुंगा बौद्ध ने बताया कि शुक्रवार रात को कुछ और गाड़ियां हाईवे 305 से होकर दिल्ली और अन्य मंडियों के रवाना हो सकती हैं। बता दें कि कुल्लू में फंसी अधिकतर सब्जियों की गाडि़यां लाहौल की है। तीन दिनों से फंसी होने से सब्जियां खराब हो रही हैं। ऐसे में कई व्यापारियों ने मनाली से लेकर कुल्लू तक लोगों को निशुल्क फूलगोभी वितरित की है।





Post a Comment

0 Comments

दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट