Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो0 चंद्र कुमार ने विभागीय अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए

                    कृषि मंत्री ने कहा कि बरसात से कांगड़ा ज़िला में भी काफी नुकसान हुआ है

ज्वाली,रिपोर्ट राजेश कतनौरिया 

कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो0 चंद्र कुमार ने विभागीय अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश देते हुए इसके लिए वर्किंग टाइम शेड्यूल तय करने को कहा है।  वे आज सोमवार को ज्वाली में संयुक्त कार्यालय भवन में विभागीय अधिकारियों के साथ विधानसभा क्षेत्र में जारी राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने राहत एवं पुनर्वास कार्यों की प्रगति एवं ताजा स्थिति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि भारी बारिश का दौर थमने के बाद अब पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण कार्यों पर विशेष रूप से फोकस किया जाना चाहिए। 


कृषि मंत्री ने कहा कि बरसात से कांगड़ा ज़िला में भी काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने ज़िला के कई आपदा प्रभावित क्षेत्रों में जाकर नुकसान का जायजा लिया है । उन्होंने कहा कि प्रभावितों के पुनर्वास के लिए सरकार पूरी तत्परता से कार्य कर रही है।उन्होंने कहा कि मानसून सीजन के जल्दी आने के कारण पहले त्रैमासिक बजट का सही इस्तेमाल नहीं किया जा सका है और दूसरे त्रैमासिक बजट में भारी बरसात की वजह से विकास कार्य ठप पड़े रहे। उन्होंने अधिकारियों को उचित योजना बनाकर बजट को समयबद्ध तरीके से विकास व राहत कार्यों पर खर्च करने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसात से क्षतिग्रस्त सड़कों पेयजल योजनाओं, विद्युत लाइनों सहित अन्य परियोजनाओं को तुरन्त बहाल करने के लिए अधिकारियों को युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता तथा उसमें देरी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसमें कोताही बरतने पर संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने तय मानकों के अनुरूप तथा निर्धारित अवधि में कार्य न करने वाले ठेकेदार का टेंडर रद्द कर उसका भुगतान रोकने सहित उसे ब्लैक लिस्ट करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। 

   चंद्र कुमार ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़कों, पुलों, सरकारी भवनों के निर्माण व रखरखाव के लिए जमा राशि की टेंडर प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने गज खड्ड पुल  के निर्माण कार्य की औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

    कृषि मंत्री जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विशेष पग उठाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्तत सुखाहार नहर के निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए शेष औपचारिकताओं के निपटारे को लेकर अधिकारियों को तुरन्त आवश्यक कदम उठाने के साथ व्यक्तिगत रुचि लेने के निर्देश दिए । उन्होंने क्षेत्र में बंद पड़े ट्यूबवेल को शीघ्र क्रियाशील बनाने के लिए कहा। उन्होंने कोटला,ज्वाली तथा नगरोटा सूरियां के लिए स्वीकृत 80 करोड़ रुपए की सीवरेज योजना को आगामी 30 वर्षों की जरूरतों के अनुसार तैयार करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

   उन्होंने विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को कम वोल्टेज वाले क्षेत्रों में बिजली सुधार के लिए थ्री फेस ट्रांसफॉर्मर लगाने के अतिरिक्त बिजली के नए खंभे लगाने तथा नई लाइनें बिछाने के निर्देश दिए।

     चन्द्र कुमार ने राजस्व विभाग के अधिकारिओं को लोगों द्वारा सरकारी भूमि पर किए गए अवैध अतिक्रमण के मामलों को तुरन्त निपटाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त इंतकाल, निशानदेही, तकसीम सहित अन्य लंबित राजस्व मामलों के शीघ्र निपटारे के लिये विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए।

    उन्होंने जाइका के अधिकारियों को गांव में शीघ्र कृषक संघ बनाने के निर्देश दिए । उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को क्लस्टर प्रोग्राम को और बेहतर बनाने सहित खेत में जाकर किसानों की समस्याओं का हल करने व उन्हें खेतीबाड़ी के कार्य से जुड़ने के लिए प्रेरित करने हेतु विशेष पग उठाने को कहा । उन्होंने लोगों को समय-समय पर उत्तम किस्म के बीज उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए। 

   कृषि मंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में मरम्मत एवं पुनर्निर्माण कार्यों को अतिशीघ्र आरंभ करने के लिए मनरेगा के माध्यम से कार्य करने के निर्देश दिए। इससे पहले, एसडीएम बचित्र सिंह ठाकुर ने कृषि मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने बैठक में दिए गए निर्देशों की अक्षरस अनुपालना सुनिश्चित करने का भरोसा दिया।इस अवसर पर एसडीएम बचित्र सिंह ठाकुर, डीएफओ देहरा सन्नी वर्मा, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता विकास बक्शी, विद्युत बोर्ड के अधीक्षण अभियंता राजीव ठाकुर, तहसीलदार ज्वाली कुलताज़, तहसीलदार नगरोटा सूरियां अजय कुमार, बीडीओ श्याम सिंह, सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।





Post a Comment

0 Comments

बिलासपुर में हादसा, खाई में गिरी कार