Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

फास्ट फूड मानव के लिए अस्वास्थ्यकर क्यों है ?

                               कभी-कभी ऊर्जा का स्तर अधिक रहता है और नींद में खलल पैदा करता है

सुलह,रिपोर्ट प्रवीण शर्मा 

फास्ट फूड मानव के लिए अस्वास्थ्यकर क्यों है योगा आचार्य अंकुश पंडित ने आज राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुलह में बच्चो को योग सिखाने के साथ में आज कल फास्ट फूड स्वस्थ के लिए हानि कारक है उसके वारे में बच्चो को फास्ट फूड के कुछ दुष्प्रभाव हैं। सबसे तत्काल प्रभाव ऊर्जा का स्तर है जो जंक फूड खाने पर अपने चरम पर पहुंच जाता है। जब आप तेज स्नैक का सेवन करते हैं तो यह एनर्जी बूस्ट टेंटेशन का एक स्रोत है। कभी-कभी ऊर्जा का स्तर अधिक रहता है और नींद में खलल पैदा करता है। उनींदापन बढ़ता है और फास्ट फूड के सेवन के बाद ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम हो जाती है। तेल और कैलोरी की अधिकता के कारण पचाना आसान नहीं है। 

फास्ट फूड को अवशोषित करने के लिए मस्तिष्क और अन्य शरीर के अंगों से हृदय में रक्त वितरित किया जाता है। मस्तिष्क को ऑक्सीजन की कम डिलीवरी एकाग्रता के स्तर को कम करती है। शरीर पर कुछ प्रभाव और व्यक्ति की भलाई जो अक्सर फास्ट फूड खाते हैं, तत्काल नहीं हैं, लेकिन निश्चित रूप से नकारात्मक हैं।त्वरित भोजन का सेवन एक महत्वपूर्ण कमी है। अतिरिक्त तेल या संतृप्त वसा अक्सर फास्ट स्नैक्स और चीनी में समृद्ध होता है। परिणामस्वरूप, शरीर में वसा के जमाव में वजन बढ़ना और मोटापा जमा होता रहता है। 

प्रोसेस्ड फूड जैसे नूडल्स, पिज्जा, व्हाइट ब्रेड, डाइटरी सोडा आदि के लिए फास्ट फूड का वर्गीकरण आहार या स्नैक्स के रूप में फास्ट फूड खाने वाले लोग अवसाद का अनुभव कर सकते हैं। आसान स्नैक्स अस्वास्थ्यकर शर्करा, वसा और कोलेस्ट्रॉल से भरे होते हैं और शरीर में मोटापे और यहां तक कि दिल के दौरे के लिए योगदान दे सकते हैं। किशोर फास्ट फूड का अधिक परिष्कृत सेवन करते हैं, जैसे कि पॉपकॉर्न, बर्गर, पिज्जा, समोसा, शेक और बहुत अधिक त्वरित-भोजन। कब्ज और संबंधित जटिलताएं उत्पन्न होने की संभावना है यदि वे दैनिक रूप से निगले जाते हैं। त्वरित भोजन का अधिक सेवन भी अग्न्याशय को नुकसान पहुंचा सकता है। 

थकान उन लोगों में अधिक प्रचलित है जो अक्सर और भारी मात्रा में फास्ट फूड खाते हैं। धमनियों में अधिक पट्टिका हृदय पर दबाव डालती है और रक्त पंप करने के लिए थकान का कारण बनती है। फास्ट फूड की बड़ी मात्रा में खपत से ज्ञात विभिन्न चिकित्सा विकारों के कारण फल और सब्जियों जैसे स्वस्थ विकल्पों के साथ इसे बदलने की सलाह दी जाती है। फास्ट फूड के बजाय स्वस्थ भोजन को प्राथमिकता देकर अधिकांश पर्यावरणीय जोखिमों और शरीर के नुकसान को कम किया जाएगा।




Post a Comment

0 Comments

बिलासपुर में हादसा, खाई में गिरी कार