Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने साक्षात्कार में चयनित गेस्ट फैकल्टी की सूची जारी कर दी है

                                    एचपीयू शिमला को मिले 18 गेस्ट फैकल्टी, 15 सितंबर से पढ़ाएंगे

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने साक्षात्कार में चयनित गेस्ट फैकल्टी की सूची जारी कर दी है। गुरुवार को जारी सूची के मुताबिक 18 गेस्ट फैकल्टी योग्यता के आधार पर चुने गए हैं। 11 और 12 सितंबर को गेस्ट फैकल्टी के लिए साक्षात्कार रखे थे। इसमें 150 से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। अधिष्ठाता अध्ययन ने सूची जारी कर चयनित गेस्ट फैकल्टी (अतिथि संकायों) को शुक्रवार से ही विद्यार्थियों को पढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।


अतिथि संकायों के चयन की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही विवि ईसी की 29 अगस्त को हुई बैठक में लिए निर्णय को लागू करेगा। इसके तहत विभागों में नियमित आधार पर सेवारत आचार्य, सह आचार्य और सहायक आचार्य अब अतिथि संकाय के रूप में प्रति लेक्चर के हिसाब से कक्षाएं नहीं लेंगे। अतिथि संकाय उपलब्ध न होने की सूरत या विशेष परिस्थितियों में ही नियमित शिक्षक गेस्ट फैकल्टी के रूप में दूसरे विभागों में कक्षाएं ले सकेंगे।विवि के अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. बीके शिवराम ने बताया कि साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूजीसी नियमों के तहत अतिथि संकाय के लिए पात्र पाए अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। शुक्रवार से ही उन्हें कक्षाओं में पढ़ाने का कार्य सौंप दिया जाएगा।

अतिथि संकाय चयन प्रक्रिया पूरी होने से अब ऐसे नए विभाग जहां पढ़ाने को शिक्षक उपलब्ध नहीं थे, वहां पढ़ाई सुचारु हो सकेगी। पाठ्यक्रम भी समय पर पूरा हो सकेगा। यूजीसी नियमों के तहत अतिथि संकाय को एक हजार रुपये प्रति लेक्चर के हिसाब से मानदेय दिया जाएगा। ये स्थायी नियुक्ति न होने तक विकल्प के रूप में शिक्षण कार्य करेंगे।विवि के साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विभाग में संजीव खान, उमेश्वर सिंह, विकास कुमार, इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल स्टडीज में बीएचएम कोर्स के लिए रोहित कंवर, सुमन लता राही, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज में गणित के लिए शालिनी चंदेल, अंग्रेजी के लिए रिधि शर्मा, सेंटर फॉर इवनिंग स्टडीज में अंग्रेजी विषय के लिए वंदना ठाकुर, विक्रम शर्मा, हिंदी में मीनाक्षी व किरण कुमार आर्कियोलॉजी में मालविका सिंह राणा, रजनी कश्यप, समाजशास्त्र एवं सामाजिक कार्य में डाॅ. अंताक्षरी, लाइफ लाॅन्ग लर्निंग में मनोज चौहान, पापुलेशन स्टडीज में तनवी वर्मा, इंटर डिसिप्लिनरी विभाग के एमबीए ग्रामीण विकास के लिए डॉ. किरण चौहान और तनु शर्मा का अतिथि संकाय के रूप में चयन हुआ है।





Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां