Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

महिलाएं होंगी सेहतमंद तो परिवार रहेंगे स्वस्थ्य: डीपीओ

                                  आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने गीत के माध्यम से दिया पोषण का संदेश

धर्मशाला,रिपोर्ट नेहा धीमान 

परिवार के संचालन में बड़ी जिम्मेवारी महिलाओं पर होती है, इसलिए यदि महिलाएं सेहतमंद रहेंगी तो परिवार भी स्वस्थ रहेंगे। पोषण माह के तहत आज मंगलवार को सामुदायिक भवन टंग में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक शर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि परिवार के सभी लोगों को सुनिश्चित करना चाहिए कि घर की महिलाएं शारीरिक व मानसिक रूप से पूरी तरी से स्वस्थ्य रहें। 

उन्होंने कहा कि जैसे ही घर में कोई महिला गर्भवती होती हैं, नजदीक के आंगनवाड़ी में उनका नाम दर्ज करवाना चाहिए, जिससे उन्हे अपने पोषण व स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी मिलती रहती है। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के दौरान भी सही पोषण व सही वातावरण अत्यंत जरूरी है। उन्होंने इस बात पर भी जोर डाला कि हमे अपने आहार में जितना अधिक संभव हो सके मोटे आनाजों को सम्मिलित करना चाहिए। मोटे अनाज ही हमे बीमारियों से दूर रख सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि हमे अपनी रसोई में लोहे की कढाई का उपयोग बढ़ाना चाहिए, जो हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करने में सहायक है। साथ में उन्होंने पारंपरिक वयंजनों के उपयोग के लिए भी लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि टंग आंगनवाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता उर्मिला ने इस अवसर पर गाने के माध्यम से उपस्थित महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम में सीडीपीओ रमेश जागवान, स्थानीय उपप्रधान नीरज कुमार, महिला मंडल प्रधान सुलोचना देवी, पर्येवेक्षक ललिता, आंगनवाडी कार्यकर्ता संजीता, पवना के साथ साथ गाँव की महिलाओं ने भाग लिया।





Post a Comment

0 Comments

आदित्य राणा सपैडू व काजल कपूर पट्टी ( चन्दरोपा ) ने किया पालमपुर का नाम रोशन