Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रदेश में आपदा के बीच किसानों को इस बार गेहूं का बीज 4.50 रुपये प्रतिकिलो मिलेगा महंगा

                                            किसानों को 4.50 रुपये महंगा मिलेगा गेहूं का बीज

कुल्लू,रिपोर्ट ओमप्रकाश ठाकुर 

प्रदेश में आपदा के बीच किसानों को इस बार गेहूं का बीज 4.50 रुपये प्रतिकिलो महंगा मिलेगा। कृषि विभाग ने गेहूं बीज का दाम तय कर दिए हैं। आपदा के बीच किसानों को महंगे रेट में गेहूं बीज खरीदना होगा। इस साल बरसात में किसानों की सफल के साथ भूस्खलन से खेत-खलिहानों को भारी नुकसान हुआ है।हिमाचल प्रदेश में आपदा के बीच किसानों को इस बार गेहूं का बीज 4.50 रुपये प्रतिकिलो महंगा मिलेगा। कृषि विभाग ने गेहूं बीज का दाम तय कर दिए हैं। 

आपदा के बीच किसानों को महंगे रेट में गेहूं बीज खरीदना होगा। इस साल बरसात में किसानों की सफल के साथ भूस्खलन से खेत-खलिहानों को भारी नुकसान हुआ है। विभाग ने गेहूं बीज का रेट कुल्लू, मंडी, लाहौल-स्पीति सहित प्रदेश के सभी जिलों के लिए एक ही रखा है। इसमें परिवहन से लेकर अन्य खर्च शामिल हैं। कृषि प्रसार केंद्रोंं में गेहूं बीज की खेप भी पहुंच गई है।पिछली बार किसानों को गेहूं बीज का रेट 32.50 रुपये प्रतिकिलो था। इसमें 16 रुपये का अनुदान था। 50 फीसदी अनुदान मिलने पर किसानों को बीज 16.50 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से उपलब्ध हुआ। इस बार गेहूं के बीज का रेट 36 रुपये प्रतिकिलो है। इसमें 33 रुपये कृषि विभाग की खरीद है। इसमें परिवहन आदि खर्चा मिलाकर रेट 36 रुपये प्रतिकिलो हो गया है। किसानों को इस बार 15 रुपये प्रति किलो के हिसाब से अनुदान मिलेगा। ऐसे में किसानों को इस बार 21 रुपये प्रतिकिलो गेहूं का बीज खरीदना होगा।

कृषि विभाग का कहना है कि डीवीडब्लयू 88 किस्म का गेहूं का बीज किसानों को वितरित किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। कुल्लू जिले में ही कृषि विभाग के पास 800 क्विंटल गेहूं बीज की खेप पहुंच चुकी है। इसे कृषि प्रसार केंद्रों में भेजा गया है। गौरतलब है कि अक्तूबर से किसानों के द्वारा रबी फसल गेहूं, जौ और जई की बिजाई शुरू कर दी जाएगी। हालांकि पर्याप्त नमी न होने के चलते किसान कई क्षेत्रों में किसान गेहूं की बिजाई नहीं कर पाए हैं। कृषि उप निदेशक पंजवीर ठाकुर ने कहा कि कृषि विभाग के पास 800 क्विंटल खेप पहुंच गई है। बीज को तय रेट कर किसानों को वितरित किया जाएगा।




Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां