Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वीसी के लिए एचपीयू से ही हो सकते हैं 10 दावेदार

                       कुलसचिव कार्यालय से दस शिक्षकों को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके है

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में कुलपति के 19 मार्च 2022 से रिक्त पद के लिए आवेदन जमा करवाने की समय सीमा शुक्रवार को समाप्त हो जाएगी। एचपीयू के करीब दस शिक्षकों ने आवेदन का मन बना लिया है। कुछ ने आवेदन भी कर दिया है। विवि के कुलसचिव कार्यालय में दस शिक्षकों ने अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के लिए आवेदन किया है।इनको यह प्रमाण पत्र जारी भी कर दिए हैं। कुलपति पद के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। इसके चलते फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि कितनों ने वीरवार तक राजभवन को आवेदन कर दिया है, मगर ऑफलाइन मोड से समस्त आवश्यक दस्तावेजों के साथ विवि के माध्यम से आवेदन की हार्ड कॉपी भेजी जानी है, इसलिए विवि स्तर पर आवेदन की अंतिम तिथि होने पर विवि से इस पद के लिए दावेदारी जताने वाले शिक्षकों का सही आंकड़ा सामने आ जाएगा।

कुलसचिव कार्यालय से दस शिक्षकों को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके है। जाहिर है कि जिन्हें ये प्रमाणपत्र जारी किए हैं, उन्होंने कुलपति पद के लिए आवेदन करने के लिए ही इन्हें मांगा होगा। कुलपति के पद के लिए एचपीयू के अलावा प्रदेश और बाहरी राज्यों से भी पात्रता पूरी करने वाले वरिष्ठ शिक्षक आवेदन करेंगे। इससे पद की दौड़ और मुश्किल होने की पूरी संभावना है। कड़ी प्रतिस्पर्धा की दूसरी मुख्य वजह इस बार सर्च कमेटी द्वारा तय की गई पात्रता, न्यूनतम योग्यता के तय मापदंडों में शर्तें जोड़े जाने से इस पद को पाने की राह और भी मुश्किल होगी।इसमें यूजीसी की तय की गई न्यूनतम योग्यता के अलावा बतौर प्रोफेसर पांच साल का प्रशासनिक अनुभव जैसे डीन, चेयरमैन, संस्थान के निदेशक, डीएस, डीएडब्ल्यू, चीफ वार्डन जैसे अहम पदों पर कार्य करने का अनुभव, एकेडमिक एक्सिलेंस, इंटरनेशनल एक्सपोजर, उच्चतम शोध कार्य जेसी शर्तों का आंकलन करने पर कौन पद के लिए खरा उतरेगा इस पर सभी की नजर रहेगी। 

सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के विज्ञापित कुलपति के पद के लिए भी एचपीयू के तय पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले शिक्षक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वहां के लिए भी बाहरी राज्यों से आवेदन आएंगे।एचपीयू के कुलपति के पद के लिए विवि से सशक्त दावेदारों की सूची में प्रो. महावीर सिंह फिजिक्स विभाग, प्रो. श्याम लाल कौशल मैनेजमेंट, प्रो. ममता मोक्टा लोक प्रशासन विभाग, प्रो. अपर्णा नेगी अर्थशास्त्र विभाग, प्रो. सुनील देष्टा और प्रो. रघुवीर सिंह विधि विभाग, प्रो. जेएस धीमान गणित विभाग, प्रो. अमरजीत सिंह कंप्यूटर साइंस विभाग, प्रो. एसएस नारटा, वाणिज्य विभाग, सेवानिवृत्त शिक्षक प्रो. मोहन झारटा समाज शास्त्र विभाग पद के लिए आवेदन कर सकते हैं,एनओसी के लिए जो आवेदन आए, उन्हें प्रमाण पत्र जारी कर दिए गए हैं उन्होंने कहा कि आवेदन की हार्ड कॉपी आएगी, उसे राजभवन भेज दिया जाएगा। 




Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति