Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला सोलन में इस बार किसान कुल्लू-मनाली का आलू बीज लगाएंगे

                                                सोलन जिला में लगेगा कूल्लू मनाली का आलू

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

 जिला में इस बार किसान कुल्लू-मनाली का आलू बीज लगाएंगे। इससे पहले कृषि विभाग के अधिकारी बीज सैंपल जांच के लिए मनाली जाएंगे। इसके बाद किसानों के लिए 900 क्विंटल बीज सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाया जाएगा। जिला के उपमंडल कंडाघाट और कुनिहार में आलू बीज की अधिक मांग रहती है। इस बार जिला में कृषि विभाग की ओर से किसानों को पिछले वर्षों के मुकाबले सस्ते दामों में आलू का बीज प्रदान किया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार किसानों को विभाग द्वारा 2 वर्ष पहले 51 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बीज दिया गया था। पिछले वर्ष भी आलू 45 रुपये प्रतिकिलो दिया गया था। इस बार विभाग इसे सस्ते दामों में दे सकता है। जिला सोलन में दिसंबर और जनवरी माह में आलू की बिजाई की जाती है। हालांकि बीबीएन क्षेत्रों में फरवरी माह में भी यह कार्य किया जाता है। जिला के कुनिहार और कंडाघाट क्षेत्र में आलू बीज की अधिक रोपाई की जाती है। वहीं इस बार भी इन क्षेत्रों में बीज की सबसे अधिक मांग है। कृषि विभाग ने सभी कृषि खंडों से बीज की डिमांड मांगी थी, जिसके बाद पूरे जिला से 900 क्विंटल बीज की मांग विभाग को मिली है। विभाग ने इस मांग को निदेशालय के लिए भेज दिया है।

उधर, कृषि उपनिदेशक सोलन डॉ. डीपी गौतम ने बताया कि कुल्लू, मनाली से विभाग किसानों को बेहतरीन गुणवत्ता का बीज प्रदान करेगा। जिला के अधिकतर किसानों ने आलू की बिजाई के लिए खेतों को खाली करने का कार्य भी शुरू कर दिया है। सोलन, कंडाघाट और कुनिहार में दिसंबर और जनवरी से रोपाई का कार्य शुरू हो जाएगा। सोलन में लाहौल के आलू की कुफरी ज्योति किस्म अधिक कामयाब रहती है।




Post a Comment

0 Comments

अब शिंकुला दर्रा होकर पदुम चलेगी निगम की बस