Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब एड्स की रोकथाम के लिए स्कूलों में होगी डिबेट

 जिलेभर में एड्स की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियानों के बावजूद इससे जुड़े मामले सामने आ रहे हैं

ऊना,रिपोर्ट अविनाश चौहान 

एड्स की रोकथाम को लेकर अब स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग ने स्कूली स्तर पर इसके बारे में जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन करने की तैयारी कर ली है। इसके तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को इस बीमारी से बचाव के लिए जानकारी साझा की जाएगी।जानकारी के अनुसार जिलेभर में एड्स की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियानों के बावजूद इससे जुड़े मामले सामने आ रहे हैं। मामलों में कमी नहीं आने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। ऐसे में अब योजना तैयार की गई है कि स्कूली स्तर पर इस बीमारी से बचाव को लेकर डिबेट, पोस्टर मेकिंग, ह्यूमन चेन, फेस पेंटिंग, रंगोली सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 

शिक्षा विभाग ने भी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करते हुए इस अभियान में सभी स्कूल प्रमुखों को सहयोग करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा एनएसएस शिविरों में भी इस अभियान का संचालन करने के लिए कहा गया है। विद्यार्थियों को एड्स बीमारी की गंभीरता और इसकी रोकथाम से लेकर इस बीमारी से ग्रस्त लोगों के साथ भेदभाव नहीं करने को लेकर चलचित्र भी दिखाए जाएंगे। इसके अलावा स्कूलों के सुबह की असेंबली में भी एड्स की रोकथाम सहित इससे जुड़ी तमाम प्रकार की जानकारियां साझा करने को कहा गया है।

बता दें कि जिले में एड्स से ग्रस्त लोग लगातार सामने आ रहे हैं। इसके अनुपात में अभी तक अधिक गिरावट नहीं आई है। हालांकि इस बीमारी के बारे में लगातार बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जा चुके हैं, लेकिन अभी भी इसके नियमित मामले सामने आना चिंता का विषय है।सभी स्कूलों को एड्स जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन से जुड़े आयोजनों को लेकर सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। यह अभियान निश्चित तौर पर बदलाव लाएगा। आने वाली पीढ़ी जागरूक होगी तो इस बीमारी की रोकथाम में मदद मिलेगी।एड्स के मामलों में कमी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार सक्रिय हैं। शिक्षण संस्थानों में भी इससे जुड़ी गतिविधियां लगातार चलाई जा रही हैं। स्कूलों में भी बच्चों को इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरूक किया जाएगा।




Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति