Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अंतरराष्ट्रीय स्तर की साइट बनेगी बीड़-बिलिंग : आर एस बाली

बीड़,जोनी खान/बलजीत शर्मा
बीड़-बिलिंग दुनिया की बेहतर साइट के रूप में विकसित किया जाएगा और यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग सुविधाओं के सृजन के लिये 50 लाख रुपये  जारी किये गए हैं। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर एस बाली ने क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप के समापन समारोह में  यह जानकारी दी।
 
मुख्य संसदीय सचिव कृषि, पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज किशोरी लाल  कार्यक्रम में विशेष रूप में उपस्थित रहे।
    बीड़ पहुंचने पर आरएस बाली का भारतीय एवं तिब्बती संस्कृति तथा परमपरा अनुरूप भव्य स्वागत किया। मुख्यातिथि के स्वागत में बीपीए पैराग्लाइडरों से पुष्प वर्षा की तथा एक्रोबेट शो का प्रदर्शन किया गया।
     आरएस बाली ने कहा कि बीड़ पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने पर्यटन विभाग के सहयोग से एक वर्ष में पैराग्लाइडिंग की दो अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि हर्ष की बात है कि इस प्रतियोगिता में 18 देशों के  93 पायलट भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीपीए ने बहुत बेहतर और सुरक्षात्मक तरीके से सफल आयोजन किया और प्रतियोगिता के दौरान कोई अप्रिय घटना प्रतिभागियों से नहीं घटी इसके लिये बीपीए बधाई की पात्र है। 
     उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप के आयोजन के लिये बैजनाथ का प्रत्येक नागरिक बधाई का पात्र हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पैराग्लाइडिंग के सफल आयोजन के लिये बीपीए, विजेताओं तथा प्रतिभागियों को बधाई दी।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने समापन समारोह में आना था लेकिन स्वास्थ्य कारणों से  उनके आदेश पर आज यहां वे उपस्थित हैं।
    उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक बैजनाथ शिव मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिये एडीबी के माध्यम  से 2 करोड़  रुपये स्वीकृत किये गए हैं। उन्होंने कहा कि एशिया की पहली राफ्टिंग प्रतियोगिता भी हमीरपुर ज़िला के नादौन में 3 नवंबर से आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप के आयोजन के लिये जो भी खर्च हुआ है इसे पर्यटन विभाग द्वारा जारी कर दिया जायेगा।
    26 अक्तूबर से 2 नवंबर तक आयोजित पैराग्लाइडिंग  प्रतियोगिता में 18 देशों में  फ्रांस,अमेरिका, स्विट्जरलैंड, वियतनाम, भारत, फ़िनलैंड, इंग्लैंड, जर्मनी,  ऑस्ट्रेलिया, इटली, नॉर्वे, कज़ाकिस्तान, इज़राइल, पोलैंड, साउथ अफ्रीका, स्लोवेनिया, चेक रिपब्लिक और आयरलैंड के 93 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें भारतीय सेना के 13 प्रतिभागियों  सहित 8 महिलाओं में 2 भारतीय महिला शामिल रही।
   इससे पहले मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल ने आरएस बाली का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि बैजनाथ विधान सभा क्षेत्र में बीड़ बिलिंग का ताज है जहां वर्ष भर पैराग्लाइडिंग गतिविधिया चलती रहती हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के आशीर्वाद से एक वर्ष के कार्यकाल में पैराग्लाइडिंग की दो अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया। उन्होंने कहा कि पिछली प्रतियोगिता के लिये भी आरएस बाली ने पर्यटन विभाग से 25 लाख दिया था। 
      प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में  पहले स्थान पर भारत के अश्वनी ठाकुर और दूसरे स्थान पर सुशांत ठाकुर तथा  तीसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड के नोह कैनेर रहे। सीनियर वर्ग में पहले स्थान पर अमेरिका के ओवेन शूमाकर और   सुबीर सिद्धू दूसरे स्थान पर तथा तीसरे स्थान क्रिस्टोफर मूडी रहे।
    स्पोर्ट्स क्लास में स्विट्जरलैंड माइकल सेवरी पहले स्थान, नोहा किन्नर दूसरे स्थान और वीरा शिवरी तीसरा स्थान  हासिल किया। टीम वर्ग में नॉर्थवेस्ट पैराग्लाइडिंग की टीम पहले स्थान पर, द फर्स्ट फ्रॉग की टीम दूसरे स्थान पर और आकाश एडवेंचर की टीम तीसरे स्थान पर रही। 
   भारतीय वर्ग में पहला स्थान अश्वनी ठाकुर, दूसरे स्थान पर यश पॉल और तीसरे स्थान पर रंजीत सिंह रहे। महिला वर्ग में पहला स्थान पर अमेरिका की जेनी ओनल, दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड की वीर शीवरी दूसरे स्थान पर और इसाबेल मैसेंजर तीसरे स्थान पर रही। ओवरऑल में अमेरिका  ऑस्टिन कॉक्स पहले स्थान पर, अमेरिका के ही ओवेन शू मेंकर दूसरे स्थान पर फ्रांस की कॉटन लामी तीसरे स्थान पर रहे।   
    प्रतियोगिता के ओवरआल विजेता को डेढ़ लाख, दूसरे स्थान पर रहने वालों को एक लाख तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले को 75 हजार राशि तथा ट्रॉफी भेंट की गई। जबकि भारतीय श्रेणी एवं महिला वर्ग  में विजेता को 70 हजार, उपविजेता को 50 हजार तथा तीसरे स्थान पर रहने वालों को 30 हजार राशि तथा ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया।
    कार्यक्रम में बीड़  पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुराग शर्मा,  भूमिका बाली, राति बाली, बीड़ के प्रधान सुरेश ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंदर जम्वाल, रबिन्द्र बिट्टू, जोगिंदरनगर से प्रत्याशी रहे जीवन ठाकुर, अजय शर्मा, सुरेश ठाकुर, पार्षद कृष्ण शर्मा, जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान, सीएमओ कांगड़ा डॉ सुशील शर्मा, एसडीएम डीसी ठाकुर, डीएसपी पूर्ण चन्द, अमन सपहिया, राहुल धीमान, बीपीए के सदस्य और गणमान्य लोग तथा प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर की बेटी प्रणवी सूद ने किया जिले का नाम गर्व से ऊँचा