Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लाहौल में आलू बीज की कुफरी ज्योति, चंद्रमुखी और कुफरी हिमालयन प्रमुख किस्में हैं

                                 लाहौल के आलू के बीज को 200 रुपये महंगा खरीदेगी प्रदेश सरकार

लाहौल-स्पीति,ब्यूरो रिपोर्ट 

देशभर में प्रसिद्ध जनजातीय क्षेत्र लाहौल का आलू बीज बाहरी राज्यों के बेचने के लिए तैयार हो गया है। प्रदेश सरकार भी 200 रुपये महंगे दाम के साथ आलू की खरीद करेगी। राज्य सरकार ने इस बार 4,700 रुपये प्रति क्विंटल का रेट तय किया है। गत साल यह भाव 4,500 रुपये था। राज्य सरकार भी 7,000 बैग लाहौल के आलू का बीज खरीदेगी। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों से भी बीज की डिमांड आने लगी है।

लाहौल आलू उत्पादक संघ (एलपीएस) ने कारगिल को करीब 1,200 बैग भेजे दिए हैं। एक बोरी में 50 किलोग्राम आलू का बीज होता है। इसके अलावा बीज गुजरात, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल को भी भेजने की तैयारी है। हालांकि लाहौल में अब सब्जियों ने आलू बीज और मटर की जगह लेना शुरू कर दी है। साल दर साल मटर और आलू का उत्पादन कम होता जा रहा है।

इस बार एलपीएस के साथ दो अन्य पंजीकृत संस्थाओं ने किसानों से करीब 45,000 बैग आलू का बीज खरीदा है। लाहौल में आलू बीज की कुफरी ज्योति, चंद्रमुखी और कुफरी हिमालयन प्रमुख किस्में हैं। आलू लाहौल के किसानों की मुख्य नगदी फसल है। लाहौल आलू उत्पादक संघ (एलपीएस) के अध्यक्ष सुदर्शन जस्पा ने कहा कि प्रदेश सरकार के कृषि विभाग ने आलू बीज का रेट तय कर दिया है।गत साल के मुकाबले 200 रुपये प्रति क्विंटल महंगा बीज सरकार खरीदेगी। सरकार से भी करीब 7,000 बैग बीज की डिमांड की है। एलपीएस ने कारगिल को 1,200 आलू बीज की बोरियां भेजी हैं और कारगिल को पिछले तीन सालों से बीज भेजा जा रहा है।





Post a Comment

0 Comments

आशीष बुटेल के राजनीतिक प्रहार पर प्रवीन कुमार का पलट वार जव प्रदेश में आपदा आई थी तो किशन कपूर एम्स में उपचाराधीन थे