Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मेडिकल कॉलेज चंबा के नए भवन में मरीजों को 30 बिस्तरों वाले क्रिटिकल केयर यूनिट की सुविधा मिलेगी

                                       चंबा मेडिकल कॉलेज में 24 करोड़ से बन रहा क्रिटिकल केयर यूनिट

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज चंबा के नए भवन में मरीजों को 30 बिस्तरों वाले क्रिटिकल केयर यूनिट की सुविधा मिलेगी।इस यूनिट को बनाने के लिए सरकार की तरफ से 24 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। यूनिट का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। इसमें आपातकालीन के समय मरीज को आईसीयू की तरह सुविधाएं मिलेंगी। 

चंबा जिले में मौजूदा समय में आईसीयू की सुविधा नहीं है। इसके चलते मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने सरकार को क्रिटिकल केयर यूनिट बनाने का प्रस्ताव भेजा था। सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए 24 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया है। इसके चलते मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने इस यूनिट को बनाने की सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसका कार्य भी शुरू करवा दिया है। आने वाले समय में जिले के लोगों को इस यूनिट की सुविधा मिलेगी।जिले में जब भी वाहन दुर्घटना या अन्य घटना में कोई गंभीर रूप से घायल होता है तो उसे उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज ही लाया जाता है। क्रिटिकल केयर यूनिट और ट्रॉमा केयर सेंटर की सुविधा न होने से मरीज को टांडा या शिमला रेफर करना पड़ता है।

कई बार गंभीर मरीज बीच रास्ते में दम तोड़ देते हैं। ऐसे मरीजों के लिए क्रिटिकल केयर यूनिट वरदान साबित होगा। सरोल में बन रहे मेडिकल कॉलेज के नए भवन के साथ तीस बिस्तरों वाले इस यूनिट का भी निर्माण किया जा रहा है। आपातकालीन कक्ष के साथ यह यूनिट बनेगा।क्रिटिकल केयर यूनिट में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, आधुनिक बिस्तर, ईसीजी, डिजिटल एक्स-रे सहित विशेषज्ञ और अन्य स्टाफ की अलग से व्यवस्था रहती है, जिससे गंभीर रूप से बीमार मरीजों को बेहतर इलाज दिया जा सके।मेडिकल कॉलेज के मीडिया समन्वयक डॉक्टर पंकज गुप्ता ने बताया कि क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण कार्य सरोल में चल रहा है। इसके निर्माण कार्य पर 24 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसमें आईसीयू की तरह मरीजों को आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।




Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी