Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रत्येक पोलिंग स्टेशन में जाकर ईवीएम की जानकारी देगी मोबाइल वैन

                                           मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पालमपुर में दिखाई हरी झंडी

धर्मशाला,रिपोर्ट मोनिका शर्मा 

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने आज संयुक्त कार्यालय परिसर पालमपुर में ईवीएम ट्रेनिंग वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई मोबाइल युनिट प्रत्येक पोलिंग स्टेशन में जाकर लोगों को ईवीएम के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में दो महीने तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत आज यहां पालमपुर से की गई है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए दो मोबाइल वैन तैयार की गई हैं। उन्होंने बताया कि इन मोबाइल वैन में ईवीएम मशीन के साथ उसके एक्सपर्ट भी होंगे। उन्होंने बताया कि यह वैन अगले दो महीनों में प्रत्येक पोलिंग स्टेशन को कवर करेंगी। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत प्रत्येक पोलिंग स्टेशन का शिड्यूल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रत्येक पोलिंग स्टेशन में जाकर किसी सार्वजनिक स्थान में लोगों को एकत्रित करके ईवीएम के बारे में बताया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रत्येक जिला मुख्यालय और उपमंडल मुख्यालय में एक ईवीएम डेमन्स्ट्रेशन सेंटर भी स्थापित किया जाएगा, जहां लोग किसी भी समय ईवीएम संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन कार्य कैसे करती है, इससे वोट कैसे देते हैं, वीवीपैट कैसे देखते हैं, जैसी अनेक जानकारियां आम जनता से साझा की जांएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान लोगों की जानकारी के लिए मॉक पोलिंग भी करवाई जा सकती है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने बताया कि प्रदेश में 1.45 प्रतिशत नए मतदाताओं के फार्म प्राप्त हुए हैं जबकि मतदाता सूची में बदलाव और नाम हटाने के भी अनेकों प्रपत्र आयोग के पास आए हैं। उन्होंने बताया कि इसकी प्रक्रिया 26 दिसंबर, 2023 तक पूर्ण कर ली जाएगी तथा 5 जनवरी, 2024 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन एक जनवरी 2024 की कट ऑफ डेट के अनुसार होगा।




Post a Comment

0 Comments

सीएम सुक्खू ने महिला सम्मान निधि योजना शुरू की