Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अधिकांश युवा स्नातक, इंजीनियर और बीटेक पास हैं

                                     बीटेक पास, स्नातक भी वन मित्र बनने की दौड़ में हो रहे शामिल

मंडी,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल में बेरोजगारी की मार झेल रहे स्नातक और बीटेक पास अभ्यर्थी भी वन मित्र बनने की दौड़ में शामिल हो रहे हैं। महज दस हजार रुपये की मासिक वेतन वाली नौकरी के लिए वन विभाग ने जमा दो पास युवाओं को अवसर प्रदान किया है, लेकिन प्रदेश के 12 सर्किलों में आरक्षित 2,061 पदों के लिए डिग्री धारकों ने भी आवेदन किए हैं। मंडी वृत्त के पांच डिविजनों में आरक्षित 309 पदों के लिए दस हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

अधिकांश युवा स्नातक, इंजीनियर और बीटेक पास हैं। प्रदेश वन विभाग में रिक्त चल रहे पदों की पूर्ति करने के लिए वन मित्रों के आवेदन की यह प्रक्रिया पहली दिसंबर से शुरू हुई थी। तीस दिसंबर तक मंडी जिला के विभिन्न वन मंडलों में दस हजार से अधिक आवेदनों में जमा दो कक्षा में 92 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले युवाओं के अलावा इंजीनियर, स्नातक और बीकॉम, बीटेक पास अभ्यर्थियों ने भी दिलचस्पी दिखाई है।

वीरवार को मंडी जिला के वन मंडल जोगिंद्रनगर में वन मित्र बनने के इच्छुक युवक-युवतियों से बात की गई तो इनमें अधिकांश युवा स्नातक थे। वन मित्र बनने के लिए शारीरिक दक्षता अनिवार्य की गई है,पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद युवक-युवतियों की दौड़ होगी। करीब सौ अंक वन मित्र के लिए तय किए गए हैं।

इनमें एनएसएस, खिलाड़ियों के अलावा बीपीएल परिवार समेत कुछ अन्य वर्ग के अंक भी जुड़ेंगे। उधर, वन मंडल जोगिंद्रनगर के एसीएफ अश्वनी कुमार ने बताया कि दस्तावेजों की छंटनी के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। साक्षात्कार के बाद प्रदेश के 12 वृत्तों में शामिल बीटों में वन मित्र की तैनाती की जाएगी। मंडी वृत्त में सबसे अधिक 309 वन मित्र वन विभाग में शामिल होंगे।



Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति