Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 2 मार्च की बजाय अब 1 मार्च से शुरू होंगी

                                             अब 1 मार्च से शुरू होंगी 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं

धर्मशाला,रिपोर्ट मोनिका शर्मा 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 2 मार्च की बजाय अब 1 मार्च से शुरू होंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को संशोधित शेड्यूल जारी किया है। बोर्ड की ओर से 19 जनवरी तक छात्र, अभिभावकों, अध्यापकों और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक वर्ग से डेटशीट के संदर्भ में आपत्तियां और सुझाव मांगे थे। बुधवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के सहित तीसरी, पांचवीं, आठवीं, नौवीं और 11वीं कक्षाओं की नियमित एवं राज्य मुक्त विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं, कंपार्टमेंट, अतिरिक्त विषय और श्रेणी सुधार परीक्षा के लिए डेटशीट जारी की है। दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं सुबह के सत्र में होगी। 

शिक्षा बोर्ड ने तीसरी, पांचवीं, 8वीं, 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं की नियमित और एसओएस परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। 26 फरवरी से तीसरी, पांचवीं की नियमित और 2 मार्च से आठवीं कक्षा की नियमित और एसओएस की परीक्षाएं शुरू होंगी। बोर्ड के सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि 26 फरवरी से ही नौवीं और 11वीं कक्षा की नियमित परीक्षाएं शुरू होंगी। तीसरी की 26 फरवरी को अंग्रेजी, 27 फरवरी को पर्यावरण शिक्षा, 28 फरवरी को हिंदी और 29 फरवरी को गणित विषय की परीक्षा होगी। पांचवीं कक्षा की 26 फरवरी को अंग्रेजी, 27 फरवरी को हिंदी, 28 फरवरी को पर्यावरण शिक्षा और 29 फरवरी को गणित विषय की परीक्षा होगी। 

दसवीं कक्षा की नियमित और एसओएस के परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सुबह के सत्र में 1 मार्च से शुरू होंगी। इस दौरान 1 मार्च को गणित, 4 मार्च को साइंस एंड टेक्नोलाजी, 6 मार्च को सोशल साइंस, 7 को होम सांइस, 9 को अंग्रेजी और 11 मार्च को हिंदी विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा 12 मार्च को आर्ट, अर्थशास्त्र, काॅमर्स (एलिमेंटस ऑफ बिजनेस/एलिमेंटस ऑफ बुक कीपिंग एंड अकाउंटेंसी/टाइपिंग अंग्रेजी और हिंदी), ऑटोमोटिव, प्राइवेट सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, टेलिकाम, फिजिकल एजुकेशन, अीएफएसआई, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, प्लंबर, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्राॅनिक्स एंड हार्डवेयर और अपीरल्स, मेड अप्स एंड होम फर्निशिंग विषय की परीक्षा होगी। वहीं, 13 मार्च को उर्दू, तमिल, तेलुगू, संस्कृत, पंजाबी, 14 को म्यूजिक स्वर, 15 को म्यूजिक वाद्ययंत्र, 16 को कंप्यूटर सांइस और 18 मार्च को फाइनेंशियल लिटरेसी विषय की परीक्षा होगी।

आठवीं कक्षा की नियमित और एसओएस परीक्षाओं में 2 मार्च को अंग्रेजी, 4 मार्च को गणित, 5 मार्च को हिमाचल की लोक संस्कृति और योग विषय की नियमित परीक्षा, 6 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 7 मार्च को संस्कृत, 9 मार्च को विज्ञान, 11 मार्च को हिंदी, 12 मार्च को कला, गृह विज्ञान, स्वर संगीत वाद्य, संगीत, पंजाबी, उर्दू आदि विषय की परीक्षाएं होंगी। नौवीं की 26 फरवरी को अंग्रेजी, 27 को संस्कृत, उर्दू, तमिल, तेलुगू, 28 को आर्ट-ए, न्यूजिक, होम साइंस, इकोनॉमिक्स, कंप्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन, 29 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 1 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 2 मार्च को हिंदी, 4 को गणित, 5 को आर्ट-बी और 6 को फाइनेंशियल लिटरेसी की परीक्षा होगी। 


11वीं कक्षा की 26 फरवरी को अंग्रेजी, 27 को इकोनॉमिक्स, 28 को जियोग्राफी, 29 को कैमिस्ट्री, 1 मार्च को राजनीतिक शास्त्र, 2 को अकाउंट्स, फिजिक्स, 4 को गणित, 5 को सामाजिक विज्ञान, 6 को बायोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, 7 को हिंदी, उर्दू, 9 को संस्कृत, 11 को सोशियोलॉजी, 12 को इतिहास, 13 को शारीरिक शिक्षा, योग, कंप्यूटर साइंस, 14 को म्यूजिक, 15 को ह्यूमन इकोलॉजी एंड फैमिली साइंस, 16 को फिलोस्फी, 18 को फ्रेंच, 19 को डांस, 20 को फाइन आर्ट, 21 को साइकोलॉजी और 22 को फाइनेंशियल लिटरेसी की परीक्षा होगी। 

Post a Comment

0 Comments

ट्रक चला रहे व्य​क्ति के साथ अचानक घटी यह घटना