Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

देश भर में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर हिमाचल में वाहन और बाइक रैली निकाली गई

            किसानों के लिए खाद, कीटनाशकों और कृषि उपकरणों के अनुदान में भारी कटौती की गई 

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

केंद्र सरकार की किसानों के साथ वादा खिलाफी के विरोध में शुक्रवार को नारकंडा से शिमला सचिवालय तक वाहन रोष रैली निकाली गई। देश भर में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर हिमाचल में वाहन और बाइक रैली निकाली गई। केंद्र की वादा खिलाफ के विरोध में सेब उत्पादक संघ ने संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन को समर्थन दिया। 

रैली रोहड़ू, रामपुर, नारकंडा, ठियोग होते हुए राज्य सचिवालय शिमला पहुंची। सेब उत्पादक संघ के अनुसार संयुक्त किसान मोर्चा के ऐतिहासिक आंदोलन के बाद केंद्र सरकार और मोर्चा के बीच जो समझौता हुआ था उसे केंद्र सरकार ने दरकिनार कर दिया है।  केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानूनों को किसानों के दबाव में निरस्त तो किया लेकिन पिछले दरवाजों से लागू करने की प्रक्रिया में चल रही है।किसान संगठनों के साथ हुए समझौतों पर अमल नहीं किया गया है। संघ के अनुसार केंद्र सरकार कॉरपोरेट के हित की नीतियां लागू करवा रही है और किसानों का शोषण किया जा रहा है।

किसानों के लिए खाद, कीटनाशकों और कृषि उपकरणों के अनुदान में भारी कटौती की गई है जबकि कॉरपोरेट कंपनियों को सीए स्टोर स्थापित करने के लिए करोड़ों का अनुदान दिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने एमआईएस के तहत दिए जाने वाले बजट में भारी कटौती की है। सूखे के कारण किसान बागवानों को हो रहे नुकसान के लिए राहत मैनुअल में संशोधन किया जाना चाहिए। फसल बीमा योजना को भी किसान के हक में परिवर्तित किया जाना चाहिए।




Post a Comment

0 Comments

सतलुज दरिया के तेज बहाव में एक बच्ची हुई दुर्घटना की शिकार