Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मार्च में बनकर तैयार होगा अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन

                                              मास्टर प्लान के मुताबिक तेजी से किया जा रहा कार्य

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर 31.40 करोड़ रुपये की लागत से कालका रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण शुरू कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन का कार्य मार्च में पूरा हो जाएगा। इसके बाद विदेशों की अत्याधुनिक सुविधाएं कालका रेलवे स्टेशन पर मिलेगी। इन दिनों रेलवे बोर्ड तेजी से स्टेशन आधुनिकीकरण का कार्य कर रहा है। प्रथम चरण में यह कार्य विश्व धरोहर कालका रेलवे स्टेशन पर हो रहा है। पहली बार इस प्रकार का कार्य हेरिटेज रेल लाइन पर किया जा रहा है। इसके लिए एक्सपर्ट कमेटी ने ड्राइंग भी तैयार की है। रेलवे स्टेशन के तैयार होने के बाद यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी होगा।

रेल मंत्रालय की ओर से यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर बेहतर अनुभव करवाने पर कार्य किया जा रहा है, ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। यह कार्य अमृत रेलवे स्टेशन के तहत करवाया जा रहा है, जिसके बाद शिमला रेलवे स्टेशन पर भी कार्य किया जाएगा। कार्य करवाने का उद्देश्य न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं (एमईए) सहित अन्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है। इसी के साथ लंबे समय में स्टेशन पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर के निर्माण का लक्ष्य रखना है। इसी के साथ नई सुविधाओं की शुरूआत के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं का उन्नयन और प्रतिस्थापन करना भी है।

आधुनिकीकरण के साथ रेलवे स्टेशन यात्रियों को साफ और हाईजिनिक वेटिंग एरिया, रेस्टरूम बनाया जाएगा। रेलवे स्टेशन में एक्सलरेटर भी लगाएं जाएंगे। साथ ही खाने-पीने के अच्छे स्टॉल भी होंगे। यात्रियों और गाड़ियों के आने और जाने के लिए अलग-अलग पॉइंट होगा। स्टेशन पर पर्याप्त पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। रेलवे स्टेशनों को बस, टैक्सी और ऑटो रिक्शा स्टैंड से जोड़ा जाने  का लक्ष्य है। इसके अलावा यात्रियों के निर्देश स्पष्ट और कई भाषाओं में लिखे जाएंगे। रेन वाटर हार्वेस्टिंग और हरियाली के इंतजाम भी किए जाएंगा।








Post a Comment

0 Comments

दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट