Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बाढ़ से बचाब के लिए चक्की पुल पर लगेगी 109 करोड़ की सुरक्षा दीवार

                            चक्की पुल को बाढ़ से बचाएगी 109 करोड़ रुपये की सुरक्षा दीवार 

काँगड़ा, हिमाचल

पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमाओं को जोड़ने वाले चक्की दरिया पर बनने वाले नए नैरोगेज रेल पुल और फोरलेन सड़क पुल के अलावा मौजूदा चक्की सड़क पुल को बाढ़ के खतरे से बचाने के लिए लगभग 109 करोड़ रूपये की लागत से बनाई जा रही सुरक्षा दीवार (प्रोटेक्शन वॉल) का निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया हैं


आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों की सलाह पर नेशनल हाईवे ऑथरिटी (एनएचएआई) चक्की दरिया में सुरक्षा दीवार का निर्माण करवा रही हैं। जो कि करीब 80 फीसदी तक पूरा हो चुका है और मार्च अंत तक सुरक्षा दीवार का काम पूरा होने का दावा किया जा रहा है। इसके बाद करीब डेढ़ साल से भारी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद मौजूदा चक्की सड़क पुल को भी यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। 


बल्कि इस सुरक्षा दीवार के निर्माण से हर साल बरसात में चक्की दरिया में मंडराने वाले बाढ़ के खतरे से भी सड़क और रेल पुल को सुरक्षा कवच मिल जाएगा। साथ ही इसके बनने से दरिया में बहने वाला पानी डाउन स्ट्रीम में पिलरों के काफी आगे बहेगा और इसके बीच रेत, बजरी और पत्थर आदि जमा होने से भूमि कटाव रूकेगा। इससे पुल के पिलरों को भी मजबूती मिलेगी। उधर, एसडीएम नूरपुर गुरसिमर सिंह ने बताया कि सैन्य दृष्टि से महत्वपूर्ण चक्की सड़क पुल को भारी वाहनों की आवाजाही के लिए मार्च में खोल दिया जाएगा। 


पिछले साल बरसात में क्षतिग्रस्त हुए मौजूदा सड़क पुल के पिलरों के साथ रिटेनिंग वॉल बनाई जा रही है और इसे 20 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। चक्की सड़क पुल की सुरक्षा के लिए चैकडैम और सुरक्षा दीवार बनाने का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा हैं और इसे आगामी मार्च माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद चक्की पुल को बड़े वाहनों की आवाजाही के लिए खोला जा सकता हैं।



Post a Comment

0 Comments

एचआरटीसी की वोल्वो बस के चालक से पुलिस ने 8.234 किलो ग्राम पोपी स्ट्रो बरामद