Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब प्रदेश के 2,000 स्कूलों में राज्य स्तरीय उपलब्धि सर्वेक्षण करवाया जाएगा

                                हिमाचल में हिंदी, गणित और विज्ञान में विद्यार्थियों के ज्ञान की होगी परख

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिंदी, गणित और विज्ञान विषय में ज्ञान जांचने के लिए प्रदेश के 2,000 स्कूलों में राज्य स्तरीय उपलब्धि सर्वेक्षण करवाया जाएगा। दूसरी, चौथी, सातवीं और नवीं कक्षा के 45 हजार विद्यार्थियों का टैब के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा। 12 फरवरी से नौ मार्च तक प्रदेश के सभी जिलों में स्कूलों को चयनित कर यह सर्वेक्षण किया जाएगा। 

एनसीईआरटी की ओर से राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में हिमाचल का प्रदर्शन सुधारने की कवायद के तौर पर यह प्रदर्शन किया जा रहा है। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय की ओर से सर्वेक्षण किया जाएगा। मूल्यांकन टैबलेट पर किया जाएगा, इसमें समग्र शिक्षा के तकनीकी साझेदार कन्वेजीनियस इनसाइट्स का भी समर्थन होगा। इस आकलन में लगभग 45,000 छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा।सर्वेक्षण का उद्देश्य इन कक्षाओं में छात्रों के वर्तमान सीखने के स्तरों का विश्लेषण करने के लिए एक निदानात्मक मूल्यांकन के रूप में कार्य करना है और डाटा के आधार पर विशेष रूप से सुधार पर केंद्रित एक सीखने की योजना के साथ आना है।

प्राप्त डाटा के आधार पर राज्य स्कूलों को सुधार और अभ्यास प्रश्न बैंकों के लिए अनुकूलित शिक्षण प्रथाओं को प्रदान करेगा और देश भर में सीखने के स्तरों को समझने के लिए एनसीईआरटी की ओर से करवाए जा रहे राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में अपने प्रदर्शन को सुधारने का लक्ष्य बनाएगा। सर्वेक्षण का संचालन समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश की ओर से राज्य में मूल्यांकन और सीखने की प्रथाओं में सुधार के लिए चल रहे स्टार्स कार्यक्रम में एक बड़े दृष्टिकोण का हिस्सा है।




Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति