Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल में अब 51 नहीं, 20 दिन में होंगे विकास कार्यों के टेंडर

                    लोक निर्माण विभाग ने इसे लेकर फील्ड में तैनात इंजीनियरों को आदेश जारी किए

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में 21 दिन के भीतर विकास कार्यों के टेंडर होंगे। ठेकेदार को कार्य आवंटित होने के 30 दिन के भीतर कार्य भी शुरू करना होगा। लोक निर्माण विभाग ने इसे लेकर फील्ड में तैनात इंजीनियरों को आदेश जारी किए हैं। इससे पहले विभाग की ओर से 51 दिन के भीतर टेंडर आवंटित किए जाते थे। हिमाचल में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है।

इसमें सड़कें, पुल, भवनों का निर्माण, डंगे और नालियां आदि शामिल हैं। विकास कार्यों के लिए ऑनलाइन निविदा किए जाने का समय भी दस दिन का होगा। निविदाएं प्राप्त होने के दस दिन के भीतर अधिशासी अभियंता अवार्ड लेटर जारी करेंगे। यानी ऑनलाइन प्रकाशन के 20 दिन के भीतर अवार्ड लेटर जारी हो जाएगा।यदि मामला दो करोड़ रुपये से ऊपर अधीक्षण अभियंता के स्तर का हो तो दस दिन निविदा प्राप्त करने, सात दिन अधिशासी अभियंता के स्तर पर और दस दिन अधीक्षण अभियंता के स्तर पर प्रक्रिया के लिए निर्धारित किए गए हैं। 

निर्धारित समयसीमा में कार्य का आवंटन किया जाना अनिवार्य है। यदि किसी स्तर पर निर्धारित समयावधि का पालन नहीं किया गया तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। इसमेें फील्ड अधिकारियों की परफार्मेंस (प्रदर्शन) देखी जाएगी और उसके अनुरूप उनकी एसीआर ग्रेडिंग में भी प्रविष्टि की जाएगी। लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ अजय गुप्ता ने बताया कि 20 दिन के भीतर ठेकेदारों को विकास कार्यों के अवार्ड लेटर जारी होंगे। विकास कार्यों में देरी न हो, इसलिए यह फैसला लिया गया है।



Post a Comment

0 Comments

ट्रक चला रहे व्य​क्ति के साथ अचानक घटी यह घटना