Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

केंद्र के बजट के अनुसार अब हिमाचल की तीन रेल लाइनों पर एक साल में खर्च होंगे 2500 करोड़

                              1700 करोड़ रुपये भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन के लिए मिलेंगे

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी, नंगल डैम-तलवाड़ा और चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन के निर्माण के लिए बजट की कमी नहीं आएगी। केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में हिमाचल की तीनों रेल लाइनों के लिए 2,500 करोड़ का प्रावधान रखा है। इनमें सबसे ज्यादा 1700 करोड़ रुपये भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन के लिए मिलेंगे। नंगल डैम-तलवाड़ा के लिए 500 करोड़ और चंडीगढ़-बद्दी को 300 करोड़ मिलेंगे। लोकसभा चुनाव के चलते केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में कई रेल लाइनों का बजट बढ़ाया है।

इनमें भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन प्रमुख है। 2023-24 के बजट में इस रेल लाइन को एक हजार करोड़ का बजट मिला था, लेकिन इसके खर्च को देखते हुए इसे रिवाइज कर 1399 करोड़ किया गया है। नंगल डैम-तलवाड़ा को पिछली बार के बजट में 450 करोड़ मिले था, जोकि इस वित्त वर्ष में पूरा खर्च हो रहा है। चंडीगढ़-बद्दी को भी पिछले बजट में 450 करोड़ मिले थे। इस परियोजना पर अभी तक करीब 165 करोड़ रुपये ही खर्च हुए हैं। 500 रुपये रुपये और मिलेंगे।

तीनों रेल लाइनों के लिए बजट का प्रावधान किए जाने से इस साल इनका काम तेजी से किया जा सकेगा। हिमाचल में 63 किलोमीटर की भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन, करीब 84 किलोमीटर नंगल डैम-तलवाड़ा, 33 किलोमीटर की बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन का काम जोरों पर है। हिमाचल से केंद्र में दो बड़े चेहरे प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर दोनों ही प्रदेश में विकास कार्यों को लेकर संजीदा कार्य कर रहे हैं। इसी के चलते इस बार के अंतरिम बजट में प्रदेश की रेल लाइन को केंद्र सरकार ने तरजीह दी है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट ऊना-हमीरपुर नई रेल लाइन को इस बार के अंतरिम बजट में भी जगह नहीं मिली है। हालांकि, प्रदेश की पिछली भाजपा सरकार के दौरान घोषणा की गई थी कि रेल लाइन का निर्माण जल्द शुरू होगा, लेकिन डीपीआर संशोधित करने के बावजूद इसे बजट में जगह नहीं मिल पाई।प्रदेश की दो रेल लाइनों के लिए 24 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है। जो विभिन्न कार्यों पर खर्च किए जाएंगे।


Post a Comment

0 Comments

फिर शातिरों ने चली चाल एक युवक से तीन लाख की धोखाधड़ी