Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब हिमाचल में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होते बच्चो को मिलेगी नई किताबे

              प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षा खंडों तक निशुल्क किताबों की सप्लाई पहुंचाई 

काँगड़ा,रिपोर्ट नेहा धीमान 

हिमाचल प्रदेश में शैक्षणिक सत्र शुरू होने के पहले दिन ही विद्यार्थियों को निशुल्क किताबें उपलब्ध करवाई जाएंगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षा खंडों तक निशुल्क किताबों की सप्लाई पहुंचा दी है। शीतकालीन स्कूलों के प्रभारियों को किताबें लेकर विद्यार्थियों तक पहुंचाने के सोमवार को निर्देश जारी किए गए। हिमाचल प्रदेश में 12 फरवरी से शीतकालीन स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होना है। पहली से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सरकार हर वर्ष निशुल्क किताबें मुहैया करवाती है। 

सोमवार को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों के शिक्षा खंडों में किताबें एकत्र करने का शेड्यूल जारी कर दिया है।मंगलवार से किताबों को सभी शिक्षा खंडों से लेने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है। हर शिक्षा खंड के लिए अलग-अलग तारीख तय की गई है। अतिरिक्त प्रारंभिक शिक्षा निदेशक बीआर शर्मा ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र के पहले दिन ही सभी स्कूलों में विद्यार्थियों को किताबें आवंटित कर दी जाएंगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला उपनिदेशकों और खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्धारित समय के भीतर किताबों को स्कूलों तक पहुंचाने के निर्देश जारी किए हैं। शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों से हर स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार किताबें लेने के लिए ब्लॉक अधिकारियों तक जानकारी पहुंचाने के लिए कहा है।

 शीतकालीन स्कूलों में किताबों की सप्लाई पहुंचाने के बाद ग्रीष्मकालीन स्कूलों में भी किताबों की सप्लाई पहुंचाने का काम शुरू होगा। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में एक अप्रैल 2024 से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र से पहली और दूसरी कक्षा में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू होगी। इन कक्षाओं के लिए अंग्रेजी माध्यम से इस बार गणित की किताब भी शिक्षा खंडों में भेज दी गई है। पहली और दूसरी कक्षा में हिंदी और अंग्रेजी के अलावा गणित विषय पढ़ाया जाता है। शिक्षा निदेशालय ने बताया कि गणित की किताबों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में शिक्षा खंडों में भेजा गया है।




Post a Comment

0 Comments

दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट