Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सेब के अवैध 40 हज़ार पौधे उद्यान विभाग ने किये नष्ट

                     अगर बात करे कीमतों की तो इन पोधो की कीमत 4 लाख रूपए बताई जा रही है 

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश उद्यान विभाग ने जम्मू कश्मीर से अवैध रूप से लाए जा रहे सेब के 40 हजार पौधे जब्त कर नष्ट किए। इनकी कीमत करीब चार लाख रुपये बताई जा रही है। जम्मू कश्मीर के कुलगाम से अवैध रूप से पौधे ट्रक में शिमला ले जाए जा रहे थे। स्वारघाट के थापना के पास उद्यान विभाग के कर्मचारी ने ट्रक को जांच के लिए रोका तो पौधे पकड़े गए। चालक के पास पौधों से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं थे।

 बाद में उच्च अधिकारियों ने नियम अनुसार कार्रवाई कर पौधे जलाकर नष्ट करवा दिए। यह कार्रवाई प्रदेश फल पौध पंजीकरण व विनियमन अधिनियम 2015 की धारा 17 की उपधारा 2 के तहत की गई।बाहर से अवैध रूप से लाए जा रहे पौधों को जब्त करने के लिए उद्यान विभाग ने प्रदेश के बॉर्डर में चार स्थानों पर नाके लगाए हैं। बता दें कि बाहरी राज्यों से पौधों की खरीद के लिए नर्सरी का लाइसेंस और पौध ले जाने की अनुमति जरूरी होती है।

वहीं, उस प्रदेश के उद्यान विभाग से पौधे बीमारी रहित होने का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। गाड़ी में एक अखरोट और दो आड़ू के बंडल भी थे। मौके पर उपनिदेशक जिला उद्यान विभाग डॉ. बाला शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। उद्यान विभाग अधिकारी डॉ. रमल अंगारिया ने बताया कि थापना के पास अवैध रूप से शिमला ले जाए जा रहे सेब के 40 हजार पौधे पकड़े गए और उन्हें नष्ट किया गया। जम्मू कश्मीर से जो पौधे आ रहे हैं, उनमें बीमारी की संभावना भी है।





Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी