Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

औद्योगिक क्षेत्र: बीबीएन के स्टील उद्योगों का उत्पादन 50% घटा

                            औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के स्टील उद्योगों में 50 फीसदी घटा उत्पादन

हिमाचल 

प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में स्टील उद्योग में 50 फीसदी उत्पादन कम हो गया है। वहीं अन्य उद्योगों में भी 25 से 30 फीसदी उत्पादन कम हो गया है।  हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में स्टील उद्योग में 50 फीसदी उत्पादन कम हो गया है।


वहीं अन्य उद्योगों में भी 25 से 30 फीसदी उत्पादन कम हो गया है। अगर जल्द ही किसान आंदोलन नहीं सुलझा तो कई उद्योगों में आने वाले समय में उत्पादन बंद करने की नौबत आ सकती है। बीबीएन के लोह उद्योग में कच्चा व तैयार माल न आने से 50 फीसदी उत्पादन कम हो गया है। इन उद्योगों में पहले चार घंटे उत्पादन कम किया था, लेकिन अब 10 से 12 घंटे उत्पादन बंद कर दिया है। 


लघु उद्योग भारती के प्रदेश महासचिव संजीव शर्मा ने बताया कि लोह उद्योग को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। यह सभी उद्योग सरकार को राजस्व देते हैं और कोई भी आदमी सड़क को जाम करके बैठ जाना कहां तक उचित है। सरकार को किसानों के साथ वार्ता करके इस मुद्दे को सुलझाना चाहिए अन्यथा प्रदेश व देश को राजस्व देने वाले यह उद्योग बंद हो जाएंगे। बीबीएन के धागा उद्योग, एप्लाइंसिस, दवा उद्योग व अन्य लघु उद्योगों में भी उत्पादन में 25 से 30 फीसदी गिरावट आई है। इन उद्योगों से कच्चा माल व तैयार माल दिल्ली को जाता है।


 

किसान आंदोलन के चलते इन उद्योगों में भी कच्चा माल नहीं जा रहा है। वहीं तैयार माल भी दिल्ली नहीं जा रहा है। बीबीएनआईए के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने बताया कि सभी उद्योग किसान आंदोलन से प्रभावित हुए हैं। अगर जल्द ही यह आंदोलन समाप्त नहीं हुआ तो उद्योगों को चलाना कठिन हो जाएगा। दूसरी ओर से नालागढ़ ट्रक यूनियन के महासचिव दिनेश कौशल ने कहा कि पिछले पंद्रह दिनों से बीबीएन से दिल्ली कोई भी ट्रक नहीं गया है। इससे ट्रक संचालकों को एक करोड़ से अधिक का कारोबार नहीं हो पाया है। प्रति दिन 300 तक ट्रक दिल्ली रवाना होते हैं। आंदोलन के चलते कोई भी ट्रक चालक दिल्ली जाने को तैयार नहीं है।


Post a Comment

0 Comments

बिलासपुर में हादसा, खाई में गिरी कार