Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एक दिन की राहत के बाद फिर मौसम ने बदली करवट

                                                     शिमला सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल में एक दिन साफ रहने के बाद मौसम फिर बिगड़ गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बीच राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर फिर शुरू हो गया गया है। शिमला में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। रिज मैदान व मालरोड पर मौजूद सैलानी बर्फ के फाहे गिरते देख झूम उठे। उधर, बीते दिनों हुई बारिश-बर्फबारी से अभी भी दुश्वारियां कम नहीं हुई हैं। शनिवार सुबह 10:00 बजे तक राज्य में चार नेशनल हाईवे और 504 सड़कें यातायात के लिए बंद थीं।

सबसे ज्यादा सड़कें शिमला, कुल्लू व लाहौल-स्पीति में बंद हैं। इसके अतिरिक्त राज्य में 674 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप पड़े हैं। इसके चंबा, मंडी, शिमला और कुल्लू  जिले के कई भागों में ब्लैक आउट हो गया है। बिजली तार और पोल टूटने से प्रदेश में ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। कड़कती ठंड के बीच बिजली गुल होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालांकि, बिजली आपूर्ति बहाल करने को बोर्ड के कर्मचारी और अधिकारी फील्ड में डटे हुए हैं।  जिला कुल्लू और लाहौल में अभी तीन हाईवे के साथ करीब 200 सड़कें और 300 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। मौसम खराब होने से संबंधित विभागों की भी चिंता बढ़ गई है।

बर्फबारी के बाद प्रदेशभर में हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के करीब 600 रूट ठप रहे। निगम की करीब 136 बसें रास्तों में फंसीं हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए एचआरटीसी ने वैकल्पिक मार्गों से बसों का संचालन किया। शिमला, कुल्लू, किन्नौर, मंडी और लाहौल-स्पीति जिले में सबसे अधिक रूट प्रभावित हुए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग-05 पर भारी फिसलन के चलते निगम ने कुछ रूटों पर रात्रि बस सेवाएं स्थगित कर दी हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के कई भागों में तीन दिन फिर बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है।

राज्य में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से 5 फरवरी तक मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों  के कई क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। मैदानी भागों में बारिश की संभावना है।  4 फरवरी को कुल्लू, चंबा, शिमला, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिले में भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी हुआ है। इस दौरान शिमला शहर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना है। वहीं, 3 और 4 फरवरी को राज्य के मैदानी/निचले पहाड़ी और मध्य पहाड़ी जिलों में कुछ स्थानों पर अंधड़ और बिजली चमकने की संभावना है। 4 फरवरी को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है। जबकि  6 फरवरी को उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर बारिश-बर्फबारी हो सकती है। 7 फरवरी से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं।


Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति