Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों को दी बड़ी राहत

                                                      उत्तर की एक लाइन लिखने पर भी मिलेंगे अंक

धर्मशाला,रिपोर्ट मोनिका शर्मा 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड विद्यार्थियों को बड़ी राहत देने जा रहा है। विद्यार्थियों को अब परीक्षा में पूछे गए प्रश्न के उत्तर के रूप में लिखी जाने वाली लाइनों के हिसाब से अंक दिए जाएंगे। यानी की अगर विद्यार्थी प्रश्न के उत्तर की एक लाइन भी लिखेंगे तो भी नंबर मिलेंगे। बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2024-25 में उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन में स्टेप वाइज मार्किंग सिस्टम लागू की योजना बना रहा है।

विद्यार्थियों को परीक्षा में पूछे गए प्रश्न का जितना भी उतर आता है, अगर वह उसे भी लिख देंगे तो उन्हें लिखी लाइनों के हिसाब से अंक मिल जाएंगे। शिक्षा बोर्ड के कदम से परीक्षार्थियों की पास प्रतिशतता में भी बढ़ोतरी होगी, वहीं इसका विद्यार्थियों को भी लाभ होगा।स्टेप वाइज मार्किंग सिस्टम शुरू होने से विद्यार्थियों को यह फायदा होगा कि वह सवाल पूरा नहीं छोड़ेंगे। पहले होता था कि विद्यार्थी आधा स्टेप आते हुए भी सवाल छोड़ देते थे, लेकिन अब विद्यार्थी कम से कम उतने स्टेप जरूर हल करेंगे, जितने उन्हें आते हैं। 

छात्रों को पता होगा कि स्टेप्स को लिखने के उन्हें अंक मिलेंगे, तो वे प्रश्न को कुछ न कुछ हल करके कम से कम आधा अंक तो पा ही सकेंगे। इस तरह छात्र कोई भी सवाल नहीं छोड़ेंगे। इस मार्किंग सिस्टम को छात्र अच्छे से समझकर तैयारी करेंगे तो फेल नहीं होंगे।हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड स्टेप वाइज मार्किंग सिस्टम को लागू करने की योजना बना रहा है। इसका प्रपोजल तैयार कर सरकार को भेजा जा रहा है। स्टेप वाइज मार्किंग सिस्टम लागू होने से परीक्षार्थियों को खासा लाभ होगा और वे हर पूछे गए प्रश्न का उत्तर उतना जरूर लिखेंगे, जितना उन्हें आता होगा।



Post a Comment

0 Comments