Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब नेशनल पेंशन सिस्टम मे होगा बदलाव

                                अब एनपीएस खाते का आधार वेरिफिकेशन कराना होगा अनिवार्य

ब्यूरो रिपोर्ट 

एनपीएस खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। एनपीएस लेनदेन को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए कई बदलाव किए जा रहे हैं। पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने कहा कि पहली अप्रैल से एनपीएस खातों के लिए आधार वेरीफिकेशन कराना अनिवार्य होगा। 


पीएफआरडीए ने अभिदाताओं और हितधारकों की सुरक्षा के लिए यह फैसला किया है। पीएफआरडीए ने बताया कि वर्तमान में केंद्रीय और राज्य सरकारों और उनके सहयोगी निकायों के नोडल कार्यालयों ने एनपीएस लेनदेन के लिए केंद्रीय अभिलेखापाल अभिकरण (सीआरए) की वेबसाइट पर पासवर्ड लॉग-इन का उपयोग किया है सीआरए प्रणाली में लॉगिन करने के लिए आधार आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग करने से सुरक्षा उपायों को उन्नत करने और हितधारकों और अभिदाताओं के हितों को बचाने का निर्णय लिया गया है। टू-फैक्टर प्रमाणीकरण के माध्यम से सीआरए प्रणाली को सुलभ बनाने के लिए, आधार आधारित लॉगिन प्रमाणीकरण को वर्तमान उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड आधारित प्रक्रियाओं के साथ एकीकृत किया जाएगा।


अब सीआरए सिस्टम में लॉग-इन दो-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन के बाद ही होगा। पीएफआरडीए ने एक सर्कुलर जारी किया है जो बताता है कि आधार आधारित लॉग-इन प्रमाणीकरण के एकीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह से प्रमाणीकरण और लॉग-इन संरचना को मजबूत करने के लिए एक सक्रिय प्रक्रिया है। यह पहल सरकारी कार्यालयों और स्वायत्त निकायों द्वारा किए जाने वाले एनपीएस कार्यों को सुरक्षित बनाने के लिए बनाई गई है। CRAA वर्तमान में इन उन्नत सुविधाओं के साथ एक नई लॉग-इन संरचना बना रहा है। अप्रैल 2024 से नई लॉग-इन प्रक्रिया शुरू होगी। सभी सीआरए सरकारी नोडल कार्यालयों को विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के साथ एक प्रक्रिया प्रवाह 'प्रोसेस फ्लो' प्रदान करेंगे। 


ताकि उन्हें इन बदलावों के बारे में जागरूक किया जा सके, नोडल अधिकारियों को भी इस प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर शामिल किया जाएगा। इससे बदलाव की यह प्रक्रिया निरंतर हो सकती है। सरकारी क्षेत्र के सभी कार्यालयों और स्वायत्त निकायों को इस पर विचार करना चाहिए। पीएफआरडीए ने अपने सर्कुलर में कहा है कि एनपीएस से संबंधित सभी कार्यों को पूरा करने के लिए सीआरए प्रणाली में आधार आधारित लॉग-इन और प्रमाणीकरण की अतिरिक्त सुविधा को लागू करें। आधारित लॉग-इन वैरिफिकेशन को एनपीएस अभिदाता, अपने यूजर आईडी से जोड़ेंगे। इसके बाद एक ओटीपी आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यह दर्ज करने के बाद ही आप एनपीएस खाते में लॉगिन कर सकेंगे।




 

Post a Comment

0 Comments

दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट