Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

देश की स्वास्थ्य नीति को सुधारने के क्षेत्र मे कार्य किया जा रहा है

                                                देश की स्वास्थ्य पॉलिसी को सुधारने का प्रयास
हिमाचल

शुक्रवार को एम्स बिलासपुर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर और लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की आधारशिला रखी। हिमाचल प्रदेश और उसके पड़ोसी राज्यों की जनता इन सेवाओं से जुड़ने से स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे में बड़ी वृद्धि होगी। 



इससे रोगी देखभाल में एक नई पीढ़ी का जन्म होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय हेल्थ पॉलिसी पर काम कर रहा है, जिसके तहत 30 साल तक आयु वर्ग के सभी युवाओं का स्वास्थ्य जांच किया जाता है।साथ ही, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भाजपा सरकार थ्योरेटिव, एलिएटिव और रिहैबिलिएटिव रोगों से लड़ रही है।


जब कैंसर का इलाज कीमोथेरपी से होता है, तो रोगी की जान बच जाती है, लेकिन आयुष प्रणाली रोगी को शक्ति देती है। इसलिए हर बीमारी से लडऩे के लिए योग और आयुर्वेद दोनों आवश्यक हैं। प्रधानमंत्री एक समग्र दृष्टिकोण से देश की स्वास्थ्य नीति को सुधारने के लिए काम कर रहे हैं। एम्स में विकिरण ऑन्कोलॉजी सेवाएं शुरू की गई हैं, जो लगभग 30 करोड़ रुपये की लागत वाली अत्याधुनिक मशीनरी के साथ कैंसर रोगियों को अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी उपचार प्रदान करेगी। 



अब हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर, एचडीआर ब्रैकीथेरेपी और फोरडी सीटी सिम्युलेटर का उपयोग करके कैंसर रोगियों का इलाज किया जा सकता है. ये तकनीकें, आसपास के स्वस्थ ऊतकों की अखंडता को संरक्षित करते हुए, ट्यूमर को सटीक ढंग से लक्षित करते हुए उपचार की योजना बनाने में मदद करती हैं। AIMS के आपातकालीन विभाग में पावरग्रिड की उदार नैगमिक सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) निधीकरण से सात करोड़ रुपये का अत्याधुनिक 128 स्लाइस सीटी स्कैनर लगाया गया है। अब सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख