Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब धांधली में एक और पेपर जुड़ा,एनसीसी की सी प्रमाणपत्र परीक्षा का पेपर लीक, परीक्षा रद्द

                                      परीक्षा देने के लिए ऊना पहुंचे सैकड़ों कैडेटों को परेशानी झेलनी पड़ी

ऊना,ब्यूरो रिपोर्ट 

 एनसीसी के सी प्रमाण पत्र के लिए रविवार को ऊना, मंडी और सोलन में होने वाली परीक्षा पेपर लीक होने से रद्द कर दी गई। परीक्षा देने के लिए ऊना पहुंचे सैकड़ों कैडेटों को परेशानी झेलनी पड़ी। इस पर कई कैडेटों ने गुस्सा भी जताया। परीक्षा रद्द होने का कारण दिल्ली से छपे पेपर का लीक होना बताया जा रहा है। अब परीक्षा को दोबारा अगले रविवार तक लेने की संभावना जताई जा रही है। 

फिलहाल पेपर रद्द होने से दूर दराज के पात्र कैडेट्स खासे निराश हैं। जानकारी के अनुसार एनसीसी के सी प्रमाण पत्र के लिए प्रदेश के तीन केंद्रों पर परीक्षा होनी तय की गई थी। इसी कड़ी में राजकीय ऊना महाविद्यालय ऊना को भी चार जिलों के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया था।यहां पर परीक्षा को चंबा के डल्हौजी, धर्मशाला-कांगड़ा, हमीरपुर व ऊना जिलों के कैडेट्स ने एनसीसी के सी प्रमाण पत्र के लिए प्रतिभागिता दर्ज करनी थी। रविवार को इन जिलों से करीब साढ़े पांच सौ पात्र कैडेट्स परीक्षा देने के लिए पहुंच गए। सभी कैडेट्स यहां परीक्षा की तैयारी को लेकर आपस में चर्चा कर रहे थे कि इतने में परीक्षा के तय समय से कुछ देर पूर्व सुबह 9:30 बजे केंद्र पर सी प्रमाण पत्र की परीक्षा रद्द होने की अनाउंसमेंट अधिकारियों की ओर से कर दी गई। इससे सभी पात्र कैडेट्स आचंभित रह गए। इस मौके पर मौजूद परीक्षा अधिकारी भी पेपर रद्द होने के बारे में कुछ ज्यादा स्पष्टीकरण नहीं दे पाए। बाद में पता चला कि दिल्ली से छपा पेपर लीक हो गया। इसलिए पेपर को रद्द करना पड़ा है।

राजकीय महाविद्यालय ऊना में एनसीसी के सी प्रमाण पत्र के रद्द होने से कैडेट्स को खासा नुकसान झेलना पड़ा। इस मौके पर पहुंचे कैडेट्स ने बताया कि एनसीसी का पेपर देने डलहौजी, हमीरपुर, कांगड़ा से विद्यार्थी आए। इनका प्रति अभ्यर्थी के हिसाब से 2000 रुपये के करीब आर्थिक नुकसान हुआ। वहीं समय के साथ मानसिक परेशानी भी झेलनी पड़ी है। इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों से जवाब देही जरूरी होनी चाहिए। एनसीसी के कैडेट्स ने बताया कि अब उन्हें पेपर देने के लिए फिर आना पड़ेगा। फिर से खर्चा उठाना पड़ेगा। इसकी भरपाई कौन करेगा?दिल्ली में छपा पेपर लीक होने की सूचना आई थी, इसलिए सी प्रमाण पत्र की परीक्षा रद्द करनी पड़ी। उच्चाधिकारियों ने परीक्षा को मौखिक रूप से अगले रविवार कराने का आश्वासन दिया है। इसके लिए लिखित निर्देश का इंतजार है। परीक्षा के लिए उक्त अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी हैं। यही आगामी परीक्षा के लिए मान्य भी होंगे।




Post a Comment

0 Comments

घर-घर से कूड़ा उठाने के बाद भी जिला मंडी गदंगी में