Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पंजाब में एक मालगाड़ी बिना चालक के पटरी पर दौड़ी

                        पंजाब में बिना ड्राइवर पटरी पर दौड़ी मालगाड़ी, फिरोजपुर मंडल में मचा हड़कंप

हिमाचल 

एक मालगाड़ी जम्मू के कठुआ से पंजाब के होशियारपुर पहुंची, बिना ड्राइवर के। रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया जब ट्रेन वहां रुकी। दरअसल, ट्रेन में चालक और सुरक्षाकर्मी नहीं थे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस दौरान कोई दुर्घटना नहीं हुई। बिना चालक के, जम्मू के कठुआ स्टेशन पर रुकी एक मालगाड़ी अचानक पठानकोट की ओर चलने लगी। 


होशियारपुर की ऊंची बस्सी के पास ट्रेन रोका गया। रेलवे ने मामले की जांच शुरू की। प्राप्त जानकारी के अनुसार, घटना सुबह साढ़े सात बजे हुई है। मालगाड़ी में भी दो इंजन थे। बिना ड्राइवर के ट्रेन चलने की खबर मिलते ही पूरे फिरोजपुर मंडल में हड़कंप मच गया, और जम्मू तवी लाइन के स्टेशनों पर इमरजेंसी हूटर बजने लगे। अनन फानन एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन भी मालगाड़ी के पीछे चलाई गई। 


तब मालगाड़ी को उच्ची बस्सी में रोका गया। ट्रेन का एक इंजन बंद था, लेकिन दूसरा इंजन काम कर रहा था। मालगाड़ी 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से कठुआ से होशियारपुर के ऊंची बस्सी तक दौड़ी। यह जानकारी मिलते ही अधिकारियों को धक्का लगा। हालाँकि, काफी संघर्ष के बाद अधिकारियों ने मालगाड़ी को रोका।


 जानकारी के अनुसार, मालगाड़ी रविवार सुबह जम्मू के कठुआ रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी और उसका इंजन काम कर रहा था। उस समय लोको ने पायलट इंजन से नीचे उतर दिया। तब मालगाड़ी बिना लोको पायलट के दौड़ने लगी। अधिकारियों ने इसे पहले पठानकोट में रोकने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हुए। पठानकोट रेलवे स्टेशन पर तत्काल लाइन को क्लीयर किया गया। इसके अतिरिक्त, पठानकोट जाने वाली सभी ट्रेनों को रोक दिया गया था। मुकेरियां के पास भी मालगाड़ी को रोका गया। यहां भी कुछ नहीं हुआ। ऊंची बस्सी के पास ट्रेन रुकी तो अधिकारियों ने राहत की सांस ली।  


Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख