Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सरकार की आय अनुसार 1500 - 1500 रुपये मिलेगे

                            सरकारी नियमित आय नहीं है, तभी मिलेंगे 1500-1500 रुपये

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में सरकार से नियमित आय प्राप्त नहीं करने वाली महिलाओं को ही इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत प्रति माह 1500 से 1500 रुपये मिलेंगे। सरकार ने योजना के तहत योग्य महिलाओं की सूचना लेने के लिए फॉर्म जार बनाए हैं। महिलाओं को तहसील कल्याण अधिकारी से आवेदन करना होगा। 


योजना का लाभ केवल हिमाचल की मूल निवासी महिलाओं को मिलेगा। तहसील कल्याण अधिकारी फार्म को सत्यापित करेंगे। संबंधित विभाग इसके बाद धन देगा। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश की योग्य महिलाओं को वित्तीय वर्ष 2024-25 से प्रति माह 1500-1500 रुपये देने का ऐलान किया है। सरकार 18 से 60 वर्ष की पांच लाख से अधिक योग्य महिलाओं को योजना के तहत मासिक 1500 से 1500 रुपये देगी। 


60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा पेंशन को पहले ही 1500 रुपये प्रति महीने कर दिया गया है। विभागीय अधिकारियों ने कहा कि फार्म के तहत बैंक या डाकघर में खोले गए खाते की जानकारी देने को कहा गया है। यह भी कहा गया है कि आप आधार नंबर, राशन कार्ड नंबर, बीपीएल परिवार, जातीय और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित जानकारी दें। 


योजना में महिलाओं को शामिल नहीं किया जाएगा अगर वे परिवार में केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी, पेंशनर, अनुबंध, आउटसोर्स, दैनिक वेतनभोगी या अंशकालिक वर्ग के कर्मचारी हैं। इस योजना का लाभ नहीं उठाने वाले लोगों में शामिल हैं: सेवारत या भूतपूर्व सैनिक या उनकी विधवा; मानदेय प्राप्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका; आशा वर्कर; मिड डे मील, मल्टी टास्क वर्कर; पंचायतीराज संस्थाओं; शहरी स्थानीय निकायों; पेंशनभोगी; सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थी; वस्तु और सेवाकर के लिए पंजीकृत व्यक्ति; और आयकरदाता के परिवार वाली ।


Post a Comment

0 Comments