Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लोकसभा चुनाव के कारण हिमाचल में लटक गईं हजारों भर्तियां

                            हिमाचल प्रदेश में लंबित हजारों पदों पर नियुक्तियां अब लोकसभा चुनाव के बाद ही हो पाएंगी

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में अब लोकसभा चुनाव के बाद ही हजारों शिक्षक स्कूलों में नियुक्त होंगे। देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से टीजीटी, जेबीटी और कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रभावित हो गई है। 1023 टीजीटी का चयन दो दिन पहले बैचवाइज भर्ती के माध्यम से हुआ है। 


इन शिक्षकों को जून तक नियुक्तियों का इंतजार करना होगा। जेबीटी बैचवाइज भर्ती का परिणाम भी जून में ही जारी होगा, 1161 परों पर। 985 कंप्यूटर साइंस प्रवक्ता के पदों को भरने के लिए विज्ञापनों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। 13 मार्च को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने अक्तूबर से नवंबर 2023 के दौरान हुई बैचवाइज काउंसलिंग का परिणाम जारी किया। इसमें टीजीटी आर्ट्स में 496, गैर मेडिकल में 333 और मेडिकल में 194 विद्यार्थी चुने गए। 


इन शिक्षकों को आने वाले दिनों में स्कूलों में नियुक्त किया जाना था, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण यह नियुक्तियां तीन महीने लटक गईं। शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट से भी 1,161 जेबीटी शिक्षकों के बैचवाइज पदों को भरने की अनुमति मांगी है। बीते दिनों मामले की सुनवाई के दौरान, हाईकोर्ट ने परिणाम को बिना मंजूरी के प्रकाशित नहीं करने का आदेश दिया था। 


इस भर्ती का परिणाम अब संभवतः लोकसभा चुनाव के बाद जारी किया जाएगा।  इसके अलावा, सरकार ने पिछले दिनों कंप्यूटर साइंस में प्रवक्ता के 985 पदों को भरने का ऐलान किया है। इन पदों को लोकसेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती से भरना होगा।  इस भर्ती में पहले आउटसोर्स पर नियुक्त कंप्यूटर शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी। नियुक्तियों को चुनाव आयोग से मंजूरी मिलनी चाहिए। 


Post a Comment

0 Comments

1,854 अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम हो सकता है  रद्द