Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश के मंडी से टीबी रोग मुक्त अभियान शुरू

स्वास्थ्य निदेशक ने मंडी में टीबी मुक्त हिमाचल प्रदेश अभियान का शुभारंभ किया

मंडी , ब्यूरो रिपोर्ट 

गुरुवार को, मंडी से निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. गोपाल बेरी ने टीबी रोग मुक्त हिमाचल प्रदेश कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  इस कार्यक्रम का शुभारंभ क्षय रोग उन्मूलन राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रविद्र ने किया, जो बीसीजी का पहला टीका लिया। 


डॉ. गोपाल बेरी ने इस अवसर पर कहा कि यह टीका लगाने से व्यक्ति को क्षय रोग होने की कम संभावना होती है। बताया कि विभाग ने पहले से पात्र लोगों की सूची बनाई है, जिन्हें उनकी सहमति के बाद निकटस्थ स्वास्थ्य केंद्र में यह दवा दी जाएगी। 


इसमें पांच साल पुराने टीबी के मरीज, साठ साल से अधिक आयु के व्यक्ति, अत्यंत दुबले-पतले (कुपोषित), धूम्रपान करने वाले तथा मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति शामिल हैं। उन्हें लोगों से कहा कि वे इस टीके को लगाने में विभाग का सहयोग करें, क्योंकि इससे जिला और प्रदेश टीबी से मुक्त हो सकेगा। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र भारद्वाज ने बताया कि जिला के सभी प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों में सूचीबद्ध व्यक्तियों का टीकाकरण मोबाइल पर ओटीपी आने पर किया जाएगा। टीकाकरण के बाद व्यक्ति को आधा घंटा एक डॉक्टर की देखरेख में रखा जाएगा ताकि कोई परेशानी होने पर उसका उपचार किया जा सके। जिले के सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों, जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी, डॉ. अरिंदम राय, जिला स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश ठाकुर, चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. धर्म सिंह ठाकुर और अन्य वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों ने भाग लिया।


Post a Comment

0 Comments

बिलासपुर में हादसा, खाई में गिरी कार