Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बर्फबारी: करोड़ों के सेब कारोबार की नई उम्मीद

                                            बर्फबारी ने करोड़ों के सेब कारोबार को जीवंत कर दिया

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट

दो दिनों से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में भारी बारिश ने करोड़ों लोगों की जान ले दी है। आगामी सेब सीजन में बर्फबारी और बारिश फसल के लिए लाभदायक होगी। सूबे में ताजा बर्फबारी और बारिश से सेब की बंपर फसल होने की उम्मीद है। वहाँ भी बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं। 


ध्यान दें कि शुक्रवार से मौसम की बदहाली के बाद ऊपरी शिमला के ऊंचे हिस्सों में चांदी की बिक्री शुरू हो गई है। वहीं निचले भागों में बारिश जारी है। कृषि और बागवानी क्षेत्रों को नवजीवन मिलेगा ताजा बारिश और हिमपात से। इससे सेब को चिलिंग ऑवर्स भी मिल गए हैं। ऐसे में बागवानों को सीजन में बेहतर सेब उत्पादन की उम्मीद है। 


वहीं हिमपात और बारिश से बीमारियां और कीटों का पनपने का खतरा कम हुआ है। बर्फबारी और बारिश से जमीन नमी हो जाएगी, जिससे खाद और गोबर डाला जा सकेगा। बागवान नए पौधे भी रोप सकेंगे। यह बारिश नए पौधों को भी बचाती है। ताजा बारिश और हिमपात से आगामी सीजन में अच्छी फसल होने की उम्मीद है, प्रगतिशील बागवान प्रेम चौहान, सुनील चौहान, विनोद खौश, सर्जन भंडारी, अनिल कुमार, पवन और ललित कायथ ने कहा। 


फ्लावरिंग के दौरान मौसम अनुकूल बना रहना चाहिए, ताकि अच्छी फसल मिल सके। बागवानी विशेषज्ञ योगराज ने कहा कि ताजा बारिश और हिमपात कृषि-बागवानी में लाभदायक हैं।  यह बारिश सेब, आड़ू, खुमानी, बादाम, प्लम, चुल्ली और अन्य गुठलीदार फलों के लिए भी अच्छी है। हिमपात और बारिश से जमीन पर्याप्त नमी से भर जाएगी। इससे बेहतर फसल उत्पादन की उम्मीद है।


Post a Comment

0 Comments

एचआरटीसी की वोल्वो बस के चालक से पुलिस ने 8.234 किलो ग्राम पोपी स्ट्रो बरामद