Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हमीरपुर-मंडी राष्ट्रीय मार्ग और उसके संवाहिका परियोजनाओं का उद्घाटन

            हमीरपुर-मंडी NH सहित कई परियोजनाओं का शिलान्यास, CM कार्यक्रम में उपस्थित नहीं होंगे

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट

केंद्रीय मंत्री गडकरी हमीरपुर से करनोहल की 40 किमी लंबी राजमार्ग और कलवाहन से करनोहल की 27 किमी लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन करेंगे। हमीरपुर मंडी एनएच के दोनों फेज हैं। मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे। इस अवधि में वह हमीरपुर के दोसड़का से कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 


वह हेलिकॉप्टर से NIIT हमीरपुर के हेलिपैड पर उतर जाएगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर इस अवसर पर उपस्थित होंगे। वहीं, मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के हमीरपुर दौरे की चर्चा हुई, लेकिन वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।  हमीरपुर से जुड़े दो सड़क मार्गों सहित राज्य भर में कई परियोजनाओं का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। हमीरपुर से मंडी की 110 किमी लंबी सड़क बनाने से लोगों को बेहतर यातायात सुविधा मिलेगी। 


इस परियोजना पर पिछले एक वर्ष से काम चल रहा है। निर्माण कार्य से मनाली से हमीरपुर की दूरी भी कम होगी। वर्तमान में हमीरपुर से मनाली की दूरी 124 किमी है, लेकिन यह दूरी 109 किमी कम हो जाएगी।  केंद्रीय मंत्री गडकरी हमीरपुर से करनोहल की 40 किमी लंबी राजमार्ग और कलवाहन से करनोहल की 27 किमी लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन करेंगे। हमीरपुर मंडी एनएच के दोनों फेज हैं। इस एनएच को कई चरणों में बनाया जा रहा है। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री दो चरणों का उद्घाटन करेंगे। 


वह 19 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित डबललेन रेलवे क्रॉसिंग, एनएच 305 पर निर्मित टनल और परवाणु-सोलन नेशनल हाईवे की पहाड़ी की सुरक्षा के काम का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री भी 54 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित ठियोग बाईपास और 17 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कलरूही खड्ड पुल का शिलान्यास करेंगे. दोनों पुलों को एनएच 70 पर बनाया जाएगा। शाहपुर-सिंहुता-चुवाड़ी मार्ग और हमीरपुर के रंगस से बागछाल वाया बड़सर सड़क का भी उद्घाटन करेंगे। 


केंद्रीय मंत्री सेतु बंधन योजना के तहत ऊना की स्वां नहर पर 560 मीटर लंबे पुल और ब्यास नदी पर 800 मीटर लंबे स्पैन पुल का शिलान्यास करेंगे. ये दोनों पुलों को कांगड़ा के टैरेस और स्थाना को जोड़ेंगे। सोमवार को डीसी अमरजीत सिंह ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के विभिन्न स्थानीय परियोजनाओं के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की, जिसका उद्देश्य पांच मार्च को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का हमीरपुर दौरा था।

DC ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तीन बजे दोसड़का पुलिस मैदान में हिमाचल प्रदेश की कई राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम के बाद वह दिल्ली वापस आ जाएगा। उपायुक्त ने अधिकारियों को सुरक्षा, यातायात और प्रोटोकॉल के अनुसार सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए। एडीसी मनेश यादव, एएसपी राजेश कुमार, सहायक आयुक्त पवन शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अंकुश शर्मा, एनएचएआई के परियोजना निदेशक विक्रम सिंह मीणा, होमगार्ड्स के कमांडेंट सुशील कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री सहित अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे। 

मुख्यमंत्री सुक्खू ने महिलाओं को धोखा देने का प्रयास किया, जैसा कि नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा है। कांग्रेस ने सत्ता में आने पर झूठ बोला और अब महिलाओं को 1500 रुपये देने का वादा भी नहीं किया। बजट पारित होने के छह दिन बाद घोषणा की गई है। जब बजट ही नहीं है तो घोषणा पूरी कहां से होगी? एक अप्रैल को आचार संहिता लागू होने के बाद, महिलाओं को 1500 रुपये कहां मिलेंगे? 2011 की हिमाचल की जनगणना के अनुसार 38 लाख महिलाएं हैं। 22 लाख 18 से 60 वर्ष की महिलाएं हैं। प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को लागू किया जा रहा है। 7.83 लाख लोग इसके लाभार्थी हैं। 4.55 लाख महिलाएं इसमें हैं। क्या मुख्यमंत्री सिर्फ पांच लाख महिलाओं को धन देने की बात कर रहे हैं? 

Post a Comment

0 Comments

दो दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट