Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वन विभाग ने पहली बार दूसरे राज्य में जाकर पकड़े तस्कर

                                      जिले के तस्करों के साथ मिलकर कर रहे थे अवैध कारोबार

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

वन विभाग चंबा ने लकड़ी के वन संपद की अवैध तस्करी के मामले में पहली बार बाहरी राज्य में तस्करों को पकड़कर इतिहास रचा है। इससे पहले भी वन विभाग में अवैध कटान के कई मामले सामने आए हैं। इन मामलों की पुलिस में एफआईआर भी कई दर्ज हुई हैं, लेकिन आज तक मुख्य सरगना को नहीं पकड़ा जा सका है। 

अवैध कटान के मामलों में विभागीय अधिकारी जरूर निलंबित होते रहे हैं। विभाग ने अवैध कटान को लेकर अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराकर उन पर कार्रवाई की है। ऐसा पहली बार देखने को मिला कि अवैध कटान का मामला सामने आने पर वन विभाग ने पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाने के बजाय अपनी डैमेज रिपोर्ट के आधार पर मामले में जुड़े तस्करों को पकड़ने का फैसला लिया। इसे सीक्रेट मिशन लॉइन इन द नॉर्थ का नाम देकर तफ्तीश शुरू की। पहले चंबा में तस्करी के आरोपियों को हिरासत में लिया।

उनके जरिये उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जाकर छह अन्य तस्करों को भी दबोचा। ये चंबा के तस्करों के साथ मिलकर इस अवैध धंधे को चला रहे थे।मुख्य वन अरण्यपाल अभिलाष दामोदरन ने बताया कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह चंबा में पहला मामला होगा। इसमें वन विभाग ने दूसरे राज्य में जाकर वन संपदा की तस्करी करने वालों को दबोचा। इसके लिए डीएफओ सहित इस मिशन में शामिल सभी अधिकारी और कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।



Post a Comment

0 Comments

चंबा जिला के सीमांत क्षेत्रों में पुलिस बलों को किया अलर्ट