Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

उपमुख्यमंत्री द्वारा घोषणा: एचआरटीसी कर्मियों को मिलेगा चार फीसदी डीए, और शटल बस सेवा की भी शुरुआत

                            उपमुख्यमंत्री ने कहा कि HRTC कर्मियों को चार फीसदी डीए मिलेगा, साथ ही शटल बस सेवा शुरू होगी।

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

गुरुवार को उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से चार फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने की घोषणा की। उन्होंने निगम के प्रबंध निदेशक को भी आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए कहा। 


गुरुवार को पुराना बस स्टैंड पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ करते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने यह घोषणा की। उपमुख्यमंत्री ने हिमाचल पथ परिवहन निगम की कैशलेस टिकट प्रणाली का शुभारंभ करते हुए कहा कि फिलहाल तीन जिलों में इस सेवा का उपयोग किया जाएगा। ऊना, शिमला और हमीरपुर इसमें शामिल हैं। इस सुविधा को जल्द ही पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा। 


इस सुविधा को भारतीय स्टेट बैंक और हिमाचल पथ परिवहन निगम ने मिलाया है। यात्री अब इस सुविधा के तहत टिकट खरीदने के लिए यूपीआई, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकेंगे। अब यात्रियों को किराया भुगतान करते समय खुले पैसे की समस्या से छुटकारा मिलेगा और यात्रियों और चालक के बीच खुले पैसे को लेकर होने वाले विवाद से भी छुटकारा मिलेगा।


उपमुख्यमंत्री ने स्वयं कैशलेस प्रणाली से बस टिकट खरीदकर इलेक्ट्रिक बस में सचिवालय गया।  मुकेश अग्निहोत्री ने शिमला के पुराने बस स्टेशन से जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा तक शटल बस सेवा का शुभारंभ किया। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के सहयोग से हिमाचल पथ परिवहन निगम ने इस सुविधा की शुरुआत की है। शटल बस का किराया प्रति यात्री 200 रुपये है। 


इस बस की पहली यात्रा सुबह 6:30 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला से शुरू होगी और 7:30 बजे जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा पहुंचेगी. बस फिर 8:30 बजे जुब्बड़हट्टी से चलेगी और 9:15 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी। ठीक वैसे ही दूसरी बस सुबह 10:45 बजे शिमला के पुराने बस स्टैंड से निकलेगी और 11:45 बजे जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा पहुंचेगी।  

वह दोपहर 12:00 बजे जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा से निकलेगी और दोपहर 1:00 बजे शिमला के पुराने बस स्टेशन पर पहुंच जाएगी।  हिमाचल पथ परिवहन निगम की ओर से उड़ानों की संख्या में वृद्धि होने पर शटल बस सेवाओं को भी शुरू करने का विचार किया जाएगा। एचआरटीसी की वेबसाइट www.hrtchp.com पर विमानों के आने-जाने के समय अनुसार समय सारणी में बदलाव की जानकारी दी जाएगी। 0177-2658765 दूरभाष नंबर पर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

उपमुख्यमंत्री ने ऑनलाइन बस पास सेवा का भी शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर दो कॉलेज छात्रों को ऑनलाइन बस पास भेजे। अब विद्यार्थियों को बस पास बनवाने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। विद्यार्थी कहीं से भी बस पास के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे, फिर उनका संस्थान इसकी ऑनलाइन पुष्टि करेगा। निगम इसके बाद विद्यार्थियों को ऑनलाइन पास देगा।

 पास विद्यार्थियों का मोबाइल निगम के कर्मचारियों द्वारा चेक करके उन्हें यात्रा की सुविधा दी जाएगी। कॉलेज के अध्यापकों और विद्यार्थियों दोनों को यह सुविधा मिलेगी। मुकेश ने बताया कि हिमाचल पथ परिवहन निगम अपनी सेवाओं में लगातार सुधार कर रहा है और आज नई शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हिमाचल पथ परिवहन निगम ने एक समझौता किया है, जिसके तहत तीन बसों को परमिट मिलेगा। हमीरपुर में बस सेवा शुरू हुई है।  

शिमला और ऊना से भी बसें अयोध्या जाएंगी। इन बसों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी और अनुमति दी जाएगी। उन्हें बताया गया कि प्रथम दर्शन सेवा शुरू की गई है और उसकी ब्रांडिंग के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 

Post a Comment

0 Comments

सतलुज दरिया के तेज बहाव में एक बच्ची हुई दुर्घटना की शिकार