Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

32 वन सर्कलों में राज्य भर में मॉडल नर्सरी बनाने का काम शुरू

                                प्रदेश भर में 32 वन सर्कलों में मॉडल नर्सरी बनाने का काम शुरू

हमीरपुर, ब्यूरो रिपोर्ट

राज्य भर में 32 वन सर्कलों में मॉडल नर्सरी बनाने का काम शुरू हो गया है। इन मॉडल नर्सरियों को देहरादून की हिमालयन रेंज में भारतीय वन अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद द्वारा बनाया जा रहा है। 


नर्सरियों को स्थापित करने के लिए प्रत्येक नर्सरी को कैंपा (प्रतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और योजना प्राधिकरण) से 46 से 46 लाख रुपये का बजट दिया गया है। वन सर्कल हमीरपुर के तहत सर्वे के आधार पर नादौन की बीट रंगस वन रेंज में मॉडल नर्सरी का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 


निर्धारित मानकों के अनुसार, मॉडल नर्सरी के लिए एक हेक्टेयर भूमि सर्वे के बाद ही नर्सरी चुनी गई है। नर्सरी स्थापित करने के लिए विभाग को पहले चरण में 10 लाख रुपये का बजट मिल चुका है। इसके तहत रंगस वन बीट की बरसों पुरानी कोहलड़ी नाले के साथ स्थित नर्सरी को मॉडल नर्सरी का रूप दिया जा रहा है। 


वन विभाग के वन खंड अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि मॉडल नर्सरी का निर्माण करने के लिए पहली किस्त 10 लाख रुपये मिल चुकी है. इसके तहत नर्सरी के आसपास कटिंग, ड्राई स्टोन स्ट्रक्चर, रिटेनिंग वाल और पाइप फिटिंग जैसे कार्य पूरे होंगे।  इसके लिए बाकायदा विभाग ने नौ लाख 99 हजार 100  रुपये खर्च किए हैं। ताकि मॉडल नर्सरी को जल्दी से बनाया जा सके, अगली किस्त मिलते ही डंगे, वाटर स्टोरेज टैंक और अन्य आवश्यक कार्यों को पूरा किया जाएगा। 




रोल मॉडल के तौर पर भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद ने हिमाचल प्रदेश में ट्रायल बेस पर मॉडल नर्सरियों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है। इसके अंतर्गत 32 वन सर्कलों (हमीरपुर, बिलासपुर, धर्मशाला, चंबा, कुल्लू, मंडी, शिमला, नाहन, रामपुर, सोलन, शमशी और आरएंडटी सुंदरनगर) में एक मॉडल नर्सरी बनाने का प्रस्ताव है। निर्माण कार्य को वन विभाग ही देखेगा और हिमालय वन अनुसंधान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक भी समय-समय पर तकनीकी तौर पर निरीक्षण करेंगे।

Post a Comment

0 Comments

टकारला में खेत में पड़ा पशुचारा (तूड़ी) जलकर राख