Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बिजली के तारों का जाल नहीं टूट रहा पीछे तीन सालो से

                  स्मार्ट सिटी की इस लेटलतीफी के चलते स्मार्ट विद्युत लाइन का काम अधर में लटका 

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

स्मार्ट सिटी धर्मशाला में सड़क किनारे बिछा बिजली की तारों का जाल स्मार्ट रोड की ट्रेंच (नाली) न बनने में ही उलझ गया है। जब तक स्मार्ट रोड की पूरी ट्रेंच (नाली) नहीं बन पाती है तब तक सड़क किनारे बिजली की हाई टेंशन और लो टेंशन लाइन को अंडरग्राउंड नहीं किया जा सकता है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत धर्मशाला शहर में स्कूल शिक्षा बोर्ड कार्यालय से धर्मशाला बस स्टैंड तक स्मार्ट रोड बनाने काम किया जा रहा है, लेकिन पिछले तीन साल से इस स्मार्ट रोड का काम पूरा नहीं हो पाया है।

स्मार्ट सिटी की इस लेटलतीफी के चलते स्मार्ट विद्युत लाइन का काम अधर में लटक गया है। हालांकि विद्युत बोर्ड की ओर शिक्षा बोर्ड से लेकर डीआरडीए कार्यालय तक बनी ट्रेंच में एचटी और एलटी लाइनों को सड़क के दोनों किनारों पर बिछा दिया है और एचटी लाइन को शुरू भी कर दिया गया है, लेकिन कचहरी अड्डे से बस स्टैंड तक अधूरी ट्रेंच के कारण लाइन का अंडरग्राउंड करने का काम रुका हुआ है। स्मार्ट रोड के किनारे तारों के जाल का हटाने के लिए विद्युत बोर्ड को 17 करोड़ दिए जाने है। इसमें स्मार्ट सिटी की ओर से विद्युत बोर्ड को केवल 10 करोड़ रुपये ही दिए गए है। जबकि सात करोड़ अभी देना बाकी है।स्मार्ट सिटी परियाेजना के तहत स्मार्ट रोड़ का शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 10 मार्च 2021 को किया था। 

जबकि अक्तूबर 2020 में इसकी टेंडर प्रकिया पूरी हो गई थी। वहीं, इस परियोजना को पूरा करने के लिए जनवरी 2022 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन स्मार्ट सिटी के ठेकेदार की लेटलतीफी के कारण कार्य समय पर पूरा नही हो सका। इसके बाद स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने वर्ष 2023 में ठेकेदार का टेंडर रद्द कर नए ठेकेदार को कार्य पूरा करने की कमान सौंपी थी। मौजूदा समय में स्मार्ट रोड़ का काम तेजी से चल रहा है। लेकिन फिर भी स्मार्ट रोड का काम तय समय अवधि तक कार्य को पूरा किया जाना असंभव है।विद्युत बोर्ड धर्मशाला के अधिशाषी अभियंता विकास ठाकुर ने कहा कि शिक्षा बोर्ड से डीआरडीए तक स्मार्ट रोड की ट्रेंच बन जाने के बाद दोनों और एचटी और एलटी लाइन डाल दी है। वहीं, इसके शुरू कर दिया है। लेकिन कचहरी अड्डा से बस स्टैंड तक स्मार्ट रोड की ट्रेंच जब तक नही बनती है तो उसे नहीं डाला जा सकता है।




Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां