Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

तालाब बुझाएंगे जंगली जानवरों की प्यास, गर्मी से नदी-नाले सूखेंगे पर

                    तालाब जंगली जानवरों की प्यास बुझाएंगे जब गर्मी से नदी-नाले सूख जाएंगे

मंडी, ब्यूरो रिपोर्ट 

जब भीषण गर्मी के दौरान नदी-नाले अचानक सूख जाएँ तो वन मंडल जोगिंद्रनगर में बने तालाब बेजुबानों की प्यास बुझाएंगे। वन विभाग ने जोगिंद्रनगर, कमलाह, उरला, टिकन और लडभड़ोल में बनाए गए तालाबों में जल भंडारण किया है। 


इस पानी से जंगली जीव जंतु अपनी प्यास बुझा सकते हैं, और जंगलों में अचानक आग लगने पर उसे बुझाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा। वन मंडल जोगिंद्रनगर के एसीएफ अश्वनी कुमार ने बताया कि वन विभाग ने जोगिंद्रनगर में 25 हेक्टेयर बहुमूल्य वन संपदा के बीच वन परिक्षेत्र कमलाह, धर्मपुर, उरला, टिकन और लडभड़ोल के अलावा 30 से 40 हजार लीटर जल भंडारण क्षमता वाले तालाब बनाए हैं। 


आठ से दस जल सरोवरों में लाखों लीटर पानी हो सकता है। वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी क्षेत्र में जंगलों को आग से बचाने के लिए मोर्चा संभाले हुए हैं, उन्होंने कहा। वन विभाग भी जंगली जानवरों को आग और गर्मी से बचाता है। उन्हें बताया कि अप्रैल में हुई आगों में अभी तक किसी भी जंगली जानवर की मौत की सूचना नहीं मिली है। 


वन विभाग ने भी जोगिंद्रनगर वन मंडल में फायर सीजन के दौरान जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए एक योजना का प्रारूप बनाया है, जिसमें जल भंडारण की क्षमता बढ़ाई गई है और जल सरोवरों का निर्माण किया गया है। जंगलों को आग से बचाने के लिए भी विभाग के कई कर्मचारियों ने क्षेत्र पर मोर्चा संभाला है।




Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां