Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में हुआ ‘3 डी विज्ञान फिल्म प्रदर्शन’ का उद्घाटन

 पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर ने दिनांक 14 मई 2024 को अपनी द्वितीय वर्षगांठ बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई

पालमपुर,ब्यूरो रिपोर्ट 

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर ने दिनांक 14 मई 2024 को अपनी द्वितीय वर्षगांठ बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई । विगत दो वर्षों में केन्द्र ने, पालमपुर व हिमाचल प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के विद्यालयीन, महाविद्यालयीन, संस्थागत विद्यार्थियों व शिक्षकों तथा घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के मध्य, केन्द्र की दीर्घाओं, सुविधाओं और समय-समय पर आयोजित की जाने वाली शैक्षिक गतिविधियों द्वारा विज्ञान के प्रचार-प्रसार में अनेक उपलब्धियाँ हासिल की हैं।

आज केन्द्र की  द्वितीय वर्षगांठ के अवसर पर केन्द्र में विज्ञान की अद्भुत दुनिया से रूबरू करवाने और रोमांचकारी सफर का अनुभव प्रदान करने के लिए  पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में त्रिआयामी विज्ञान फिल्म थियेटर  ((3D FILM THEATRE) का उद्घाटन किया गया । केन्द्र के परियोजना समन्वयक श्री राम स्वरूप द्वारा स्वागत  सम्बोधन के उपरांत माननीय मुख्य अतिथि महोदय डॉ सुदेश कुमार यादव, निदेशक, सी एस आई आर- हिमालयन जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान, पालमपुर  ने केन्द्र की प्रदर्श विकास प्रयोगशाला में निर्मित प्रदर्शों की प्रदर्शनी, विभिन्न दीघाओं व सुविधों का विस्तृत अवलोकन करवाया । प्रेक्षागृह में आयोजित समरोह में, केन्द्र के परियोजना समन्वयक  ने  विज्ञान  प्रसार हेतु विज्ञां केन्द्र द्वारा की जाने वाली गतिविधियों का संक्षिप्त विवेचन किया एवं  विज्ञान  की जटिल अवधारणाओं को रुचिकर ढंग से एवं प्रभावकारी रूप में प्रस्तुत करने  3 डी विज्ञान फिल्म की महत्ता पर प्रकाश डाला। 

माननीय मुख्य अतिथि  ने उपस्थित विद्यार्थियों का भारत को सन 2047 तक विकसित देशों की सूची में शामिल करने हेतु प्रयत्नशील होने एवं आत्म निर्भर भारत बनानए हेतु प्रयासरत रहने के लिए आह्वान किया। उन्होंने विज्ञान केन्द्र के दो वर्षों में किये गए सराहनीय कार्यों पर केन्द्र की भूरि-भूरि प्रशंसा की व विद्यार्थियों को विज्ञान के क्षेत्र में नवप्रवर्तन के लिए उत्साहित किया । तद्पश्चात, मुख्य अतिथि ने केन्द्र की नवीनतम ‘त्रिआयामी विज्ञान फिल्म थियेटर (3D FILM THEATRE)’ सुविधा को देश की जनता को  समर्पित किया । इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्कूलों से आए विद्यार्थीगण व शिक्षकगण  एवं पालमपुर के मीडिया बंधु उपस्थित रहे तथा सभी दर्शकों ने ‘3 डी विज्ञान फिल्म प्रदर्शन’ का आनंद लिया । ध्यात्व्य रहे कि 3 डी फिल्म प्रदर्शनी में तीन  विभिन्न (अंतरिक्ष रोमांच, समुद्र में पानी के नीचे एवं पृथ्वी के रहस्य) विषयों पर फिल्म प्रदर्शनी  की जाएंगी  जिनके  द्वारा विज्ञान  की विभिन्न अवधारणाओ से आप  रूबरू हो सकेंगे । पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर विद्यार्थियों, शिक्षकों व पर्यटकों में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने व वैज्ञानिक चेतना की उत्तरोत्तर वृद्धि सतत प्रयत्नशील है।






Post a Comment

0 Comments

आशीष बुटेल के राजनीतिक प्रहार पर प्रवीन कुमार का पलट वार जव प्रदेश में आपदा आई थी तो किशन कपूर एम्स में उपचाराधीन थे