Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सात डिग्री की गिरावट के साथ ही फूलगोभी के दामों में सात रुपये की कमी

                                               बारिश से तापमान लुढ़का, फूलगोभी के दाम भी गिरे

कुल्लू,ब्यूरो रिपोर्ट 

जिला कुल्लू में बारिश के कारण अधिकतम तापमान में सात डिग्री की गिरावट के साथ ही फूलगोभी के दामों में सात रुपये की कमी दर्ज की गई है। कुल्लू में शनिवार को अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री रिकार्ड किया गया था, जो रविवार को सात डिग्री लुढ़क कर 23.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, पिछले हफ्ते सब्जी मंडी में 35 रुपये प्रतिकिलो बिकने वाले फूलगोभी भी रविवार को 28 रुपये प्रति किलो बिकी।

जानकारी के अनुसार रविवार को सुबह से ही बारिश हो रही थी। शनिवार को भुंतर सब्जी मंडी अवकाश के कारण बंद थी। रविवार को जब भुंतर सब्जी मंडी खुली तो फूलगोभी 28 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिकी। फूलगोभी के दाम कम होने के पीछे लगातार हो रही बारिश बजह बताई जा रही है। बारिश के कारण धूल-मिट्टी गिरने से फूलगोभी की सफेद फूलों की चमक फीकी पड़ रही है, जिससे इसके दामों में गिरावट आई है।गौर रहे कि जिला कुल्लू में काफी अधिक मात्रा में किसान फूलगोभी की फसल को लगाते हैं। फूलगोभी सहित अन्य नगदी फसलों से किसान अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। घाटी के किसान शेर सिंह ठाकुर, प्रीतम सिंह, अमर सिंह और तुले राम ने कहा कि फूलगोभी को तैयार करने पर भी काफी लागत आती है। 

लेकिन कम दाम में बिकने पर किसानों को घाटा उठाना पड़ता है। शुरुआती दौर में किसानों को फूलगोभी के 35 से 40 रुपये प्रतिकिलो तक दाम मिले, जो अब कम हो गए हैं।हालांकि अभी कुल्लू जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों की फूलगोभी की उपज अभी मार्केट में नहीं उतरी है। ऐसे में आगामी दिनों में मौसम साफ रहने पर फूलगोभी के दामों में फिर उछाल आने की उम्मीद है। उधर, सब्जी मंडी भुंतर के आढ़ती विजय ठाकुर ने कहा कि सब्जी मंडी भुंतर में रविवार को फूलगोभी 28 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिकी। पिछले सप्ताह के मुकाबले दामों में गिरावट आई है। फूलगोभी की डिमांड अच्छी है। आने वाले दिनों में दामों में उछाल आने की उम्मीद है।




Post a Comment

0 Comments

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट