Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज, टांडा में वर्ल्ड इम्यूनोलॉजी डेव के उत्सव की रिपोर्ट

                          डॉ. राजेंद्र प्रसाद सरकारी मेडिकल कॉलेज में विश्व इम्यूनोलॉजी दिवस मनाया गया 

काँगड़ा,रिपोर्ट संसार शर्मा 

विश्व इम्यूनोलॉजी दिवस (इम्यूनोलॉजी का अंतर्राष्ट्रीय दिवस) 1 मई, 2024 को डॉ. राजेंद्र प्रसाद सरकारी मेडिकल कॉलेज (डीआरपीजीएमसी), टांडा, कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश में मनाया गया। डॉ. अविनाश शर्मा और डॉ. वरुणा द्वारा 10वीं के छात्रों के साथ एक सत्र आयोजित किया गया। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ज़मानाबाद, कांगड़ा में 10+1 और 10+2। छात्रों ने कार्यक्रम में गहरी रुचि ली और संसाधन व्यक्तियों के साथ बातचीत की। 

इस सत्र में स्कूली छात्रों को COVID19 पर ध्यान केंद्रित करते हुए बुनियादी नैदानिक ​​प्रतिरक्षा विज्ञान, टीका विकास और टीकों के विज्ञान की जानकारी प्रदान की गई। विद्यार्थियों ने उत्साह दिखाया और सक्रिय रूप से भाग लिया। इसके बाद इम्यूनोलॉजी पर एक प्रश्नोत्तरी हुई जिस पर प्रेजेंटेशन में चर्चा की गई। भागीदारी उत्साहवर्धक थी और प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। विद्यार्थियों के बीच जलपान वितरित किया गया। स्कूलों के शिक्षकों ने सत्र के संचालन में मदद की और छात्रों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

डॉ. आरपीजीएमसी, टांडा में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनकी शुरुआत डॉ. संदेश गुलेरिया द्वारा बाल रोग विभाग के स्नातकोत्तर छात्रों के साथ टीकों, टीका विकास और प्राथमिक इम्यूनोडेफिशिएंसी विकारों पर परिचय और केस-आधारित चर्चाओं के साथ हुई। इस इंटरैक्टिव सत्र के बाद डॉ. नवीन राव द्वारा दिलचस्प प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई, जिसमें सभी निवासियों ने उत्साह के साथ भाग लिया और प्रतिक्रियाएं इम्यूनोलॉजी और पीआईडी ​​के संबंध में ज्ञान में वृद्धि का संकेत देती थीं। प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को विभाग में पुरस्कार दिये गये। प्रश्नोत्तरी के प्रतिभागियों और विभाग के अन्य सदस्यों के लिए जलपान/दोपहर के भोजन के साथ एक मिलन समारोह का भी आयोजन किया गया।




Post a Comment

0 Comments