Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जंगल में वन काटू ने देवदार के पेड़ को अवैध रूप से काटा

                                                       वन रक्षक ने पेड़ काटते रंगे हाथ दबोचा वन काटू

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

चुराह विधानसभा क्षेत्र के शक्ति जंगल में वन काटू ने देवदार के पेड़ को अवैध रूप से काट दिया। इससे पहले वन काटू पेड़ की लकड़ी को ठिकाने पहुंचा पाता, वन रक्षक ने उसे जंगल में ही रंगे हाथ दबोच लिया। उसके खिलाफ तीसा थाना में एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। 

साथ ही काटे गए पेड़ को भी विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है। शक्ति जंगल में वन विभाग की तरफ से देवदार के 15 पेड़ों को काटने के लिए लॉट स्वीकृत किया गया है। लॉट में काटे जाने वाले पेड़ों की निशानदेही भी विभाग ने कर दी है लेकिन अभी वन निगम को यह लॉट पेड़ काटने के लिए जारी नहीं किया गया है। ऐसे में वन काटू ने उस लॉट में जाकर देवदार के पेड़ को अवैध रूप से काट दिया। इससे पहले कि वह लकड़ी को जंगल से चोरी करके अपने ठिकाने पर पहुंचा पाता। उसके खिलाफ वन विभाग ने कार्रवाई कर डाली।वन मंडल चुराह के जंगलों में अवैध कटान के कई मामले सामने आ चुके हैं। 

इसमें वन मंडलाधिकारी ने कुछ मामलों को जंगलों में जांच करके उजागर किया है। उनके सख्त निर्देशों के बाद वन विभाग के कर्मचारी अब जंगलों की रखवाली करने के लिए मुस्तैद हो गए हैं। इसके परिणाम स्वरूप मंगलवार रात करीब 12:00 बजे जब शक्ति जंगल में देवदार का पेड़ अवैध रूप से काटा जा रहा था तो वन रक्षक ने अपनी मुस्तैदी से वन काटू को दबोच लिया। वन खंड अधिकारी कैलाश कुमार ने बताया कि शक्ति जंगल में अवैध रूप से देवदार के पेड़ को काटने वाले व्यक्ति को विभाग ने पकड़ लिया है। उसके खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करवा दी गई है।




Post a Comment

0 Comments

रैली में प्रत्याशी का पोस्टर भी पड़ेगा भारी