Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बागवान परेशान , इस बार मौसम ने नहीं दिया साथ

                                            सेब की पैदावार घटी, दाम ज्यादा मिलने की उम्मीद बढ़ी

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

 जिला चंबा का सेब बिकने के लिए तैयार हो रहा है लेकिन, इस बार पैदावार बेहद कम हुई है। लगभग दो माह बाद सेब बाहरी मंडियों तक बिकने के लिए जाएगा। बागवानों ने इस साल तीस प्रतिशत कम सेब का उत्पादन होने की आंशका जताई है। बागवानों का कहना है कि पचास फीसदी ही इस साल फसल होने का दावा किया जा सकता है। वहीं उन्होंने दाम अच्छे मिलने की उम्मीद की है।

 उनका कहना है कि पिछले वर्ष लगभग 80 प्रतिशत फसल की पैदावार हुई थी। इस बार मौसम ने साथ नहीं दिया है, जिसके चलते पैदावार कम हुई है। बागवानों संजीव कुमार, सुशील कुमार, खेम राज, गोपाल कुमार, सतीश कुमार आदि का कहना है कि समय पर बारिश न होने और चिलिंग आवर्स पूरे न होने के कारण फसल प्रभावित हुई है। होली, भरमौर, कीड़ी, सलूणी और तीसा क्षेत्रों में सेब की पैदावार होती है। 

सेब की फसल बिकने के लिए तैयार हो रही है। लगभग दो माह बाद इन क्षेत्रों का सेब बाहरी मंडियों लुधियाना, पंजाब, दिल्ली तक बिकने के लिए जाएगा। बागवानों का कहना है कि पैदावार बेशक कम हुई है लेकिन, दाम उन्हें बाहरी मंडियों में अच्छे मिलते हैं। तापमान की मार से उत्पादन कम हुआ है।उद्यान विभाग के उपनिदेशक डॉ. प्रमोद शाह का कहना है कि इस साल सेब की फसल का काफी कम उत्पादन है। इसका कारण समय पर बारिश न होना है।





Post a Comment

0 Comments

 कई भागों में 21 जुलाई तक मानसून की बारिश जारी