Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कांगड़ा, हमीरपुर और सोलन में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू

                                               तीन जिलों में आचार संहिता का पूरे प्रदेश में रहेगा असर

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल विधानसभा उपचुनावों की घोषणा के साथ ही तीन जिलों कांगड़ा, हमीरपुर और सोलन में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। हालांकि, इसका असर पूरे प्रदेश पर रहेगा। सरकार ऐसा कोई भी फैसला नहीं ले सकेगी। जिसका असर इन तीन जिलों सहित पूरे प्रदेश पर पड़े। ऐसे में सरकार को अपने सभी फैसले चुनाव आचार संहिता के दायरे में रह कर ही लेने होंगे।

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ 16 मार्च से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई थी, जो चुनाव परिणाम आने के बाद 6 जून को खत्म हुई। केंद्रीय चुनाव आयोग ने तीन दिन बाद 10 जून को उपचुनावों की घोषणा कर दी है। उपचुनाव के नतीजे 13 जुलाई को आएंगे और 15 जुलाई को चुनाव प्रक्रिया संपन्न होगी। लोकसभा चुनाव के लिए करीब 82 दिन पूरे देश के साथ हिमाचल प्रदेश में भी आचार संहिता रही अब उपचुनाव के चलते अगले 35 आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू रहेगी। लोकसभा चुनाव और उप चुनावों की आचार संहिता के बीच सरकार को काम करने के लिए महज तीन ही दिन मिल पाए। 

उपचुनाव के चलते लगाई गई चुनाव आचार संहिता का सीधा असर तीन जिलों कांगड़ा, हमीरपुर और सोलन पर रहेगा, लेकिन सरकार ऐसे फैसले नहीं ले सकेगी जिनका पूरे प्रदेश पर असर पड़ेगा। 15 जुलाई के बाद ही सरकार प्रदेश हित में नीतिगत फैसले ले सकेगी। उपचुनाव की घोषणा के साथ ही तीन जिलों कांगड़ा, हमीरपुर और सोलन में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। जब तक इन जिलाें में चुनाव आचार संहिता लागू है तब तक प्रदेश सरकार ऐसे फैसले नहीं ले सकती। जिसका असर पूरे प्रदेश के साथ इन तीन जिलों पर भी पड़ने वाला हो।





Post a Comment

0 Comments

पालमपुर की बेटी प्रणवी सूद ने किया जिले का नाम गर्व से ऊँचा