Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला काँगड़ा के चढ़ियार में बिजली की आंख-मिचौनी

                                                                  लोगों के साथ कारोबारी परेशान

काँगड़ा,ब्यूरो रिपोर्ट 

 विद्युत उपमंडल चढ़ियार के अंतर्गत आते सभी उपभोक्ता बिजली के अघोषित कटों की समस्या से गर्मी केे मौसम में परेशान हैं। बिजली की आंख-मिचौनी की वजह से क्षेत्र के लोगों को पानी की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है। थोड़ी सी हवा चलने या बारिश होने पर बिजली बंद हो जाती है। बिजली की इस समस्या से डेयरी, आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स का कारोबार करने वाले दुकानदारों को भारी नुकसान हो रहा है। घर पर भी ऐसी और पंखे न चलने से लोगों को गर्मी से जूझना पड़ रहा है।

विद्युत उपमंडल चढ़ियार के पांच अनुभाग हैं। जहां कम से कम 40 कर्मचारी चाहिए, लेकिन वहां पर केवल दो जेई, एक लाइनमैन, छह एलम, आठ टीमेट और तीन हेल्परों का स्टाफ है। स्टाफ की कमी का खामियाजा क्षेत्र की जनता को भुगतना पड़ रहा है। चढ़ियार उपमंडल मे करीब नौ हजार उपभोक्ता है और 45 हजार के करीब आबादी है। जिसमें 114 ट्रांसफार्मरों की देखरेख 24 कर्मचारी कर रहे हैं। भौगोलिक दृष्टि से भी विद्युत उपमंडल चढ़ियार का क्षेत्र बहुत बड़ा है। भुआना और दगोह सेक्शन की बात करें तो करीब पचास किलोमीटर के एरिया को देखने के लिए छह कर्मचारियों का स्टाफ है।

लोगों का कहना है कि विद्युत उपमंडल चढ़ियार के अंतर्गत दो विधानसभाओं जयसिंहपुर और बैजनाथ का क्षेत्र आता है, लेकिन कई वर्षों से चली आ रही कर्मचारियों की कमी को कोई भी सरकार पूरा नहीं कर पाई। उधर, सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल चढ़ियार ओम प्रकाश ने कहा कि जो कर्मचारियों की कमी है, उसके बारे अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। जो इलाके में बिजली की समस्या आ रही है उसका भी जल्द ही समाधान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों के निर्देश और सहयोग से हमने दगोह के लिए लगभग दस सालों से बंद पड़ी लाइन को जयसिंहपुर से जोड़ दिया है।





Post a Comment

0 Comments

पालमपुर की बेटी प्रणवी सूद ने किया जिले का नाम गर्व से ऊँचा