Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोकसर पंचायत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध

              जनजातीय क्षेत्र लाहौल की कोकसर पंचायत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाया प्रतिबंध

लाहौल-स्पीति,ब्यूरो रिपोर्ट 

जनजातीय क्षेत्र लाहौल की कोकसर पंचायत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। पंचायत में एक अगस्त से इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। ग्राम पंचायत की सभा में पांच महिला मंडलों की पहल के बाद यह बड़ा कदम उठाया गया है।

अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल, पागलनाला, कोकसर, ग्रांफू, राक्षी ढांक, रोहतांग, डोहरनी, छतडु, बातल और चंद्रताल के अलावा पंचायत के अधिकार क्षेत्र में सभी व्यापारिक संस्थानों, दुकानों एवं गांवों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाएगा। अटल टनल की सौगात के बाद कोकसर और सिस्सू पंचायत में पर्यटन कारोबार में भारी उछाल आया है। पंचायत की ओर से कचरा उठाने के लिए चार कर्मियों को से तैनात किया है जो नाकाफी हैं।रविवार को कोकसर पंचायत के महिला मंडलों की पहल पर ग्रामीणों की सभा में सहमति के बाद प्रस्ताव पारित किया गया। 

इसमें सिंगल यूज प्लास्टिक जिसमें प्रमुख रूप से चिप्स, बिस्कुट, टॉफी, नमकीन के पैकेट, ग्लास, थाली, चम्मच और अन्य प्लास्टिक के प्रयोग पर एक अगस्त से प्रतिबंध रहेगा। कोकसर पंचायत के प्रधान सचिन मिरुपा ने कहा कि ग्राम सभा में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। लगाने का प्रस्ताव पारित किया है। उन्होंने कहा कि पंचायत क्षेत्र में सफाई रखने के लिए जगह-जगह सूचना बोर्ड तथा कूड़ेदान लगाए जाएंगे। इसके बावजूद अगर कोई सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग अथवा बेचते हुए पाया जाता है, तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।






Post a Comment

0 Comments

 कई भागों में 21 जुलाई तक मानसून की बारिश जारी