Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी देश के करोड़ों युवाओं के भविष्य को देगी नई उड़ान: उमेश दत्त


  • पालमपुर 20 अगस्त,प्रवीण शर्मा
    भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता उमेश दत्त ने केंद्रीय कैबिनेट द्वारा राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी को मंजूरी देने के निर्णय को भारत के इतिहास में एक बड़ा निर्णय करार दिया है । उमेश दत्त ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनकी कैबिनेट को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस निर्णय से देश के करोड़ों युवाओ के भविष्य को एक नई उड़ान मिलेगी और विभिन्न सरकारी नौकरियों में अलग-अलग परीक्षा देने की बजाय एक परीक्षा देने से परीक्षार्थियों का बहुमूल्य समय व पैसा बचेगा साथ ही परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अधिक समय इन युवाओं को मिलेगा।




उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी से देश के सभी हिस्सों के युवाओं को विभिन्न सरकारी नौकरियों में जाने का एक समान मौका मिलेगा । उमेश दत्त ने कहा कि इस निर्णय के अनुसार परीक्षार्थियों को अपने ही जिले में परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे तथा अभ्यार्थी अधिकतम उम्र तक जितनी बार चाहे वह सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) दे सकते हैं, साथ ही इन परीक्षाओं का डिजिटलाइजेशन करते हुए पंजीकरण, रोल नंबर, प्रवेश पत्र ,अंक व मेरिट लिस्ट सभी ऑनलाइन होंगी।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय में यह भी महत्वपूर्ण है कि सामान्य पात्रता परीक्षा की मेरिट लिस्ट 3 साल तक मान्य होगी तथा इस निर्णय से देश में वंचित वर्ग व महिला वर्ग को विशेष अवसर प्राप्त होंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि सामान्य पात्रता परीक्षा तीन अलग-अलग स्तरों पर आयोजित की जाएगी जिसमें स्नातक उच्च माध्यमिक मैट्रिक अलग-अलग स्तर पर होंगे गैर तकनीकी पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड ,बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान के टीयर वन की परीक्षा की जगह सीईटी आयोजित किया जाएगा जो परीक्षाओं की जटिलता को सरल बनाएगा।

उमेश दत ने कहा कि इस निर्णय से भारतीय भाषाओं में भी परीक्षा का आयोजन होगा जो स्थानीय स्तर पर उपलब्ध टैलेंट को आगे लाएगा। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण अभ्यार्थियों को बार-बार अलग-अलग परीक्षा शुल्क से भी निजात मिलेगी वह लंबी यात्राओं मैं व्यय होने वाले समय की भी बचत होगी । ज्ञात रहे अभी तक देश में विभिन्न रोजगार परीक्षाओं के लिए कई तरह के अलग-अलग एजेंसियों के माध्यम से परीक्षाओं का आयोजन होता था । प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए भी केंद्रीय कैबिनेट का यह निर्णय मील का पत्थर साबित होगा इस परीक्षा के चलते हिमाचल प्रदेश के युवा अधिक से अधिक नौकरियां पा सकेंगे क्योंकि अलग-अलग परीक्षाओं मैं पंजीकृत होना व अलग-अलग स्थानों पर परीक्षा देने जाना हिमाचल के युवाओं के लिए कठिन होता था। जो इस निर्णय निर्णय के बाद संभव होगा हिमाचल प्रदेश के युवा इसका अधिक से अधिक लाभ ले सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments