Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जल शक्ति मंत्री ने 5.14 करोड़ की मझैरना संचाई योजना का किया शिलान्यास

कहा... हर घर को नल, हर खेत तक सिंचाई के लिये चलाये जा रहे व्यापक कार्यक्रम



  • धर्मशाला, 15 अक्तूबर: हर घर को नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाने तथा हर खेत तक सिंचाई सुविधा पहुंचाने के लिये व्यापक स्तर पर कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। सिंचाई योजनाओं के माध्यम से फसलों में विविधता लाने और सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि कृषकों की आय में वृद्धि की जा सके। यह जानकारी जल शक्ति, राजस्व, बागवानी तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज वीरवार को बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के मझैरना में 5.14 करोड़ की मझैरना उठाऊ सिंचाई योजना के सम्वर्धन कार्य का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए दी। इस योजना से मझैरना अप्पर, मझैरना लोअर व चकोल बेहडु गांव की 176.84 हैक्टेयर भूमि पर सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।


 



महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में 3.35 लाख हेक्टेयर कृषि योग्य कमांद क्षेत्र में से 2.77 लाख हेक्टेयर क्षेत्र का सिंचाई सुविधा के तहत लाया जा चुका है। सरकार द्वारा अपने इस कार्यकाल के दौरान 795 हेक्टेयर कृषि योग्य कमांद क्षेत्र को सिंचाई के तहत लाया गया है। उन्होंने कहा कि हर खेत को पानी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आरंभ की गई प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 111 लघु सिंचाई योजनायें स्वीकृत की गई हैं।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि आम जनमानस को पेयजल की बेहतर सुविधा मिले इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा ‘‘हर घर को नल से जल’’ योजना आरंभ की गई है। उन्होंने कहा कि योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लोगों को स्वाबलंबी बनाने की दिशा में शिवा परियोजना के माध्यम से अनोखी पहल की गई है। इसके तहत तीन प्रमुख विभाग किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए सहायता उपलब्ध करवा रहे हैं। इससे किसानों को राहत के साथ लोगों को घर के नज़दीक रोज़गार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत फलों के लिए जलवायु की अनुकूलता, किसानों की मांग के अनुसार फलों के बगीचे विकसित किये जा रहे हैं तथा उन्नत किस्म के फलों को तैयार करने के लिए 80ः20 के अनुपात में किसानों को सहयोग दिया जा रहा है।



उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के उद्देश्य से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की कार्य प्रणाली एवं जनहित में लिए गए निर्णयों को सर्वत्र सराहा जा रहा है। प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया करवाया जा रहा है ताकि आत्म निर्भर भारत की परिकल्पना साकार हो सके ।
उन्होंने जन साधारण से अपील की कि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए सार्वजनिक स्थलों पर मॉस्क का प्रयोग अवश्य करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें, समय-समय पर अपने हाथ अच्छी तरह से धोते रहें तथा किसी भी प्रकार के बुखार, खांसी जुकाम इत्यादि के लक्षण होने पर तुरन्त स्वास्थ्य विभाग को सम्पर्क करें।
इस दौरान जल शक्ति मंत्री ने लोगों की समस्यायें भी सुनीं तथा अधिकांश का निपटारा मौके पर कर शेष समस्याओं के समाधान के लिये उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के विधायक मुल्ख राज प्रेमी ने जल शक्ति मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में बैजनाथ का र्स्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। क्षेत्र में पेयजल, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
इस अवसर पर जोगेन्द्रनगर के विधायक प्रकाश राणा, जयसिंहपुर के विधायक रविन्द्र धीमान, भाजपा मंडल अध्यक्ष भीखम कपूर, जिला महामंत्री व मंडल प्रभारी देवेन्द्र राणा, मझैरना के प्रधान कश्मीर सिंह, उप प्रधान पवन चौधरी, राधा कृष्ण शर्मा, अंजू कटोच, सुमन चौधरी, रोहित कपूर, पंकज मेहरा, रोहित कौशल, सुरेन्द्र कपूर, राम सिंह विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments